logo-image
लोकसभा चुनाव

ED Arrest Arvind Kejriwal: कौन है कपिल राज, जिसने केजरीवाल और सोरेन समेत दोनों CM को किया गिरफ्तार

ED Arrest Arvind Kejriwal: देश के दो मुख्यमंत्रियों को गिरफ्तार करने वाले कौन हैं ईडी के अधिकारी कपिल राज, कई बड़े मामलों की कर रहे जांच

Updated on: 22 Mar 2024, 11:49 AM

New Delhi:

ED Arrest Arvind Kejriwal: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने गिरफ्तार कर लिया है. दिल्ली के कथित शराब घोटाले मामले में पूछताछ के लिहाज से उनकी गिरफ्तारी की गई है. खास बात यह है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जिस अधिकारी ने गिरफ्तार किया है उसका नाम कपिल राज है. यह वही अधिकारी है जिसने इससे पहले देश के एक और मुख्यमंत्री को अरेस्ट किया था. जी हां झारखंड के सीएम और झारखंड मुक्ति मोर्चा के प्रमुख हेमंत सोरेन को गिफ्तार करने वाले भी कपिल राज ही थे. आइए जानते हैं कौन हैं कपिल राज?

कपिल राज ने की ईडी टीम की अगुवाई
कपिल राज प्रवर्तन निदेशालय में जॉइंट डायरेक्टर स्तर के अधिकारी हैं. उन्होंने ही अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के दौरान ईडी टीम की अगुवाई की. यही नहीं आपको बता दें कि कपिल राज ही दिल्ली के कथित शराब घोटाले की जांच भी कर रहे हैं. यानी इस स्कैम के जांच अधिकारी भी कपिल राज ही हैं. कपिल राज ने अरविंद केजरीवाल से उनके निवास पर गुरुवार देर रात तक कई सवाल पूछे. इसके बाद उन्होंने केजरीवाल को गिरफ्तार किया. 

यह भी पढ़ें - गिरफ्तारी के बाद क्या होगा केजरीवाल का अगला कदम? जानें कानून और नियम

2009 बैच के IRS अधिकारी
कपिल राज 2009 बैच के IRS ऑफिसर हैं. हालांकि मौजूदा समय में वह प्रवर्तन निदेशायल के रांची जोन के प्रमुख हैं. कपिल ने सितंबर 2023 यानी पिछले वर्ष ईडी के अडिशनल डायरेक्टर का पदभार संभाला है. लेकिन उन्हें फिलहाल दिसंबर 2024 तक रांची जोन के प्रमुख के तौर पर जिम्मेदारी दी गई है. कपिल राज इससे पहले पश्चिम बंगाल में भी तैनात थे. 

दो मुख्यमंत्रियों को किया गिरफ्तार
कपिल राज ने अपने छोटे से कार्यकाल के अंदर देश के दो मुख्यमंत्रियों को पद पर रहते गिरफ्तार किया है. अरविंद केजरीवाल के अलावा एक महीने पहले ही उन्होंने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरने को भी गिरफ्तार किया था. 

यह भी पढ़ें - केजरीवाल की गिरफ्तारी पर SC में आज होगी सुनवाई, ED दफ्तर में कटी रात

इन बड़े मामलों की जांच में भी जुटे हैं कपिल राज
दिल्ली के कथित शराब घोटाले से लेकर झारखंड के अवैध खनन मामले तक ही कपिल राज सीमित नहीं हैं. इन दो बड़े मामलों के अलावा भी कपिल राज के अंडर में कई अहम मामले हैं. जिनकी जांच में वह जुटे हुए हैं. इनमें जमीन घोटाला, विधायक नकद घोटाला जैसे कुछ महत्वपूर्ण केस जुड़े हुए हैं. 

कपिल राज के काम से खुश होकर बीते वर्ष उन्हें मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस डिपार्टमेंट ऑफ रेवेन्यू ईडी सेक्शन ने एक वर्ष डेप्यूटेशन भी दिया है. उनका ये डेप्यूटेशन उनके काम के प्रति योगदान को देखकर दिया गया है.