logo-image

Weather Update: दिल्ली-NCR समेत इन इलाकों में फिर मौसम लेगा करवट, हल्की बूंदाबांदी के आसार

मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान के 14 जिलों में बारिश का अनुमान है. यह बारिश हल्की होगी. इससे लोगों को वातावरण में बढ़ रहे तापमान से राहत मिलेगी. 

Updated on: 04 Mar 2023, 06:48 AM

highlights

  • राजस्थान के 14 जिलों में बारिश का अनुमान है
  • वातावरण में बढ़ रहे तापमान से राहत मिलेगी
  • इस सीजन में तेज गर्मी पड़ने की आशंका है

नई दिल्ली:

Weather Update: वातावरण में नया बदलाव देखने को मिल रहा है. उत्तर भारत में सक्रिय हो रहे वेस्टर्न डिस्टरबेंस और बंगाल की खाड़ी में एंटी साइक्लोनिक सिस्टम की वजह से मौसम करवट लेने वाला है. इस सिस्टम का असर पूर्वी/ दक्षिणी समेत कई भागों में दिखाई देगा. इससे आज और कल यानि 4-5 मार्च को बूंदाबांदी के आसार बन रहे हैं. मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान के 14 जिलों में बारिश का अनुमान है. यह बारिश हल्की होगी. इससे लोगों को वातावरण में बढ़ रहे तापमान से राहत मिलेगी. इसका असर शुक्रवार से ही दिखाई देने लगा. कई जगहों पर तापमान में 0.8 डिग्री की कमी देखी गई. वहीं दिन का अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बादलों की वजह से रात के वक्त तापमान में 1.1 डिग्री की बढ़त पाई गई. यह 14.3 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया.  इस तरह से मौसम में बदलाव की संभावना देखी जा रही है. 

ये भी पढ़ें: Cough Syrup Case: उज्बेकिस्तान में बच्चों की मौत के मामले में दवा कंपनी के तीन अधिकारी गिरफ्तार, मालिक-मालकिन फरार

मार्च के अंत तक तापमान रहेगा गर्म

मौसम विभाग जयपुर ने अपने पूर्वानुमान में मार्च माह में प्रचंड गर्मी की बात कही है. फोरकास्ट में बताया गया है कि इस सीजन में तेज गर्मी पड़ने की आशंका है. वहीं, प्री-मानसून की बारिश (मार्च से मई तक) कम होने का अनुमान है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, इस बार ग्लोबल वेदर सिस्टम में बड़े बदलाव दिख रहे हैं. इसके प्रभाव के कारण इस बार गर्मी तेज होने के साथ मानसून कमजोर रहने के आसार हैं. 

धूल वातावरण में छाई रहेगी

IMD के अनुसार, दिल्‍ली में शनिवार को आसमान में बादल दिखाई देंगे. इसके साथ तेज हवाएं चलेंगी. इनकी गति 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे होने के आसार है. इन हवाओं के कारण धूल वातावरण में छाई रहेगी. यहां पर अधिकतक तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री तक रह सकता है. यह तापमान 9 मार्च तक ऐसा ही बना रहेगा. यहां पर अधिकतम तापमान 32 से 33 डिग्री तक होने के आसार हैं.