logo-image

Republic Day Parade: कर्तव्य पथ पर दिखी रामलला की झलक, फुल ड्रेस रिहर्सल में महिलाओं ने दिखाए बाइक पर करतब

Republic Day Parade 2024: शुक्रवार (26 जनवरी) को होने वाली परेड की दिल्ली में जोरों से तैयारियां चल रही हैं. मंगलवार को कर्तव्य पथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल का नजारा देखने को मिला.

Updated on: 23 Jan 2024, 04:46 PM

नई दिल्ली:

Republic Day Parade 2024: गणतंत्र दिवस परेड की तैयारियां जोरों पर हैं. इस बार परेड में उत्तर प्रदेश की झांकी में भगवान राम के बाल स्वरूप रामलला के स्वरूप को शामिल किया गया है. इसके साथ ही गणतंत्र दिवस परेड में कर्तव्य पथ पर कई नई झांकियां देखने को मिलेंगी. परेड रिहर्सल में पहली आर्मी डॉक्टर के साथ आर्मी हेल्थ वर्कर ने भी अपना प्रदर्शन दिखाया. यही नहीं पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में दिल्ली पुलिस की महिला जवानों भी मौका मिला है. परेड में पहली बार एक साथ 1500 महिलाएं लोकनृत्य की प्रस्तुति देती दिखेंगी.

ये भी पढ़ें: अयोध्या में मंदिर खुलने के पहले दिन उमड़ा सैलाब, बेकाबू भीड़ को देखते हुए परिसर में पहुंचे ATS कमांडो

जोरों पर चल रही परेड की तैयारियां

शुक्रवार (26 जनवरी) को होने वाली परेड की दिल्ली में जोरों से तैयारियां चल रही हैं. मंगलवार को कर्तव्य पथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल का नजारा देखने को मिला. इस दौरान उत्तर प्रदेश की झांकी में भगवान राम का बाल स्वरूप रामलला भी देखने को मिले.

कर्तव्य पथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल में परेड में पहली आर्मी डॉक्टर के साथ आर्मी हेल्थ वर्कर को भी शामिल किया गया. दिल्ली पुलिस की महिला जवानों ने भी गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल में भाग लिया. फुल ड्रेस रिहर्सल में पहली बार एक साथ 1500 महिलाओं ने लोकनृत्य प्रस्तुत किया.

यूपी की झांकी में दिखेंगे रामलला

इस बार की गणतंत्र दिवस परेड कई मायनों में खास है. क्योंकि यूपी की झांकी में इस साल भगवान राम का बाल स्वरूप रामलला के दर्शन करने को मिलेंगे. झांकी में अगली तस्वीर दुनिया के चौथे सबसे बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट, नोएडा एयरपोर्ट की दिखेगी. इसके साथ ही ट्रैक्टर पर साधुओं के बाद रैपिड रेल का मॉडल भी देखने को मिलेगा.

इसके पीछे ब्रह्मोस मिसाइल को देखना गर्व की बात होगी. झांकी के पीछे एलईडी स्क्रीन पर एक्सप्रेसवे के जरिए छह संचालित जबकि सात निर्माणाधीन एक्सप्रेसवे को देखा जा सकेगा. इसके साथ ही झांकी में कलश के साथ दो साधु भी दिखेंगे. ये नजारा प्रयागराज में होने वाले माघ मेले और 2025 में होने वाले महाकुंभ का प्रतीक होगा.

एमपी झांकी में दिखेगी नारी शक्ति

वहीं मध्य प्रदेश की झांकी इस बार आत्मनिर्भर भारत और प्रगतिशील नारी शक्ति देखने को मिलेगी. विदेश मंत्रालय की झांकी में जी-20 का नजारा दिखेगा. वहीं इसरो की झांकी में चंद्रयान-3 के साथ भारतीय अंतरिक्ष के इतिहास की झलक दिखेगी. इस बार गणतंत्र दिवस पर मध्य प्रदेश की झांकी आत्मनिर्भर भारत और प्रगतिशील नारी शक्ति पर केंद्रित होगी.

ये भी पढ़ें: Delhi Traffic Jam: दिल्ली आने वाले हो जाएं Alert, इस हाईवे पर लगा भीषण जाम...पढ़ें ट्रैफिक एडवायजरी