logo-image

New Year Celebration: दिल्ली में नए साल के जश्न से पहले देख लें मेट्रो की एडवाइजरी

New Year Celebration: नए साल के जश्न से पहले दिल्ली मेट्रो की ओर से जारी की गई खास एडवाइजरी, घूमने की प्लानिंग से पहले जान लें मेट्रो ट्रेन की टाइमिंग

Updated on: 30 Dec 2023, 01:12 PM

highlights

  • नए साल के जश्न से पहले डीएमआरसी ने जारी की एडवाइजरी
  • दिल्ली में घूमने की बना रहे हैं प्लानिंग तो जरूर जान लें मेट्रो की टाइमिंग
  • 31 दिसंबर के राजीव चौक पर रात 9 बजे बाद बंद हो जाएगा मेट्रो का संचालन

New Delhi:

New Year Celebration: वर्ष 2023 की विदाई में बस एक दिन का वक्त बचा है. खट्टी-मीठी यादों के साथ ये वर्ष खत्म होने जा रहा है और लोग आने वाले साल यानी 2024 के स्वागत की तैयारियों में जुटे हैं. हर कोई अपने-अपने हिसाब से नए वर्ष का स्वागत करना चाहता है. कोई दोस्तों तो कोई परिवार के साथ नए साल का जश्न मनाएगा. जश्न में किसी तरह की दिक्कत ना आए ऐसे में जरूरी है कि आपकी जो योजना उससे पहले आप उस रूट से जुड़ी जानकारियां जुटा लें. क्योंकि हर कोई जश्न के मूड में होता है लिहाजा सड़कों से लेकर होटलों और अन्य जगहों पर भीड़ भी कुछ ज्यादा होती है. 

ऐसी ही भीड़ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी होती है. दिल्लीवासी भी बड़े पैमाने पर नए साल का जश्न मनाने की तैयारी कर रहे हैं. इस बीच मेट्रो यात्रियों के लिए डीएमआरसी की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है. इस एडवाइजरी के तहत 31 दिसंबर के लिए मेट्रो संचालन में कुछ बदलाव किया गया है. 

यह भी पढे़ं - सभापति जगदीप धनखड़ ने खारिज किया राघव चड्ढा के राज्यसभा में AAP के नेता बनने का अनुरोध, जानें पार्टी की प्रतिक्रिया...

रात 9 बजे बाद नहीं चलेगी मेट्रो
दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, 31 दिसंबर को रात 9 के बाद मेट्रो का संचालन बंद कर दिया जाएगा. हालांकि ये संचालन सिर्फ राजीव चौक के लिए ही बंद किया जाएगा. यानी राजीव चौक से यात्रियों को बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी. ऐसे में अगर आप अपने जश्न की योजना कनॉट प्लेस या राजीव चौक के आस-पास बना रहे हैं और सोच रहे हैं मेट्रो के जरिए आप यात्रा कर पाएंगे तो एक बार जरूर अपने मोड ऑफ ट्रांसपोर्ट में बदलाव करें. 

क्यों मेट्रो ने लिया फैसला
डीएमआरसी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, नए साल की पूर्व संध्या पर भीड़भाड़ को कम करने के मकसद से अहम फैसला लिया गया है. माना जाता है कि सबसे ज्यादा भीड़ कनॉट प्लेस पर जमा होती है. ऐसे में राजीव चौक मेट्रो स्टेशन को रात 9 बजे बाद बंद कर दिया जाएगा. यहां से यात्रियों को बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी, लेकिन यहां से अन्य स्टेशन जाने के लिए उन्हें मेट्रो मिल जाएगी. ऐसे में यात्रियों से ये अनुरोध किया गया है कि वो अंतिम समय का ध्यान रखते हुए ही अपना प्लान बनाएं. 

इसके साथ ही डीएमआरसी ने बताया कि मेट्रो नेटवर्क पर बाकी मेट्रो सेवाएं नियमित समय सारिणी के मुताबिक ही चलती रहेंगी. 

ट्रैफिक पुलिस ने भी जारी की एडवाइजरी
दिल्ली मेट्रो के अलावा दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से नए साल के जश्न से पहले एक खास एडवाइजरी जारी की गई है. इसके तहत नववर्ष की पूर्व संध्या पर वाहनों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए 2500 पुलिसकर्मियों और शराब पीकड़ गाड़ी चलाने वालों पर नियंत्रण रखा जाएगा. ऐसे में 250 पुलिसकर्मियों के दल भी तैनात रहेंगे. 

इन इलाकों में भारी भीड़ जुटने की उम्मीद
नए साल के जश्न के बीच दिल्ली के 10 से ज्यादा इलाकों में भारी भीड़ जुटने की उम्मीद है. इनमें कनॉट प्लेस, करोल बाग, लाजपत नगर, क्राउन प्लाज होटल नेहरू प्लेस, आईएनए मार्केट, दिल्ली हाट, साउथ एक्स, हौज खास विलेज, कुतुब मीनार, सरोजनी नगर मार्केट प्रमुख रूप से शामिल हैं. पुलिस इन इलाकों में विशेष टीम के साथ उपलब्ध रहेगी. हुड़दंगियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी होगी.