logo-image

MCD Election 2022 की तारीखों का ऐलान, 4 को मतदान, 7 दिसंबर को परिणाम

MCD Election 2022 : देश की राजधानी दिल्ली में नगर निगम चुनावों (MCD) की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. दिल्ली राज्य चुनाव आयुक्त के विजय देव ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की.

Updated on: 04 Nov 2022, 05:02 PM

नई दिल्ली:

MCD Election 2022 : देश की राजधानी दिल्ली में नगर निगम चुनावों (MCD) की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. दिल्ली राज्य चुनाव आयुक्त के विजय देव ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि दिल्ली में आज से आचार संहिता लागू हो गई है. इस बार एमसीडी चुनाव के लिए 250 वार्ड्स बनाए गए. दिल्ली में नामांकन की प्रक्रिया 7 नवंबर से 14 नवंबर तक चलेगी. एमसीडी चुनाव के लिए 4 दिसंबर को मतदान होगा, जबकि नतीजे 7 दिसंबर को आएंगे. 

यह भी पढ़ें : Chandra Grahan 2022 : इन राशि के लोग हो जाएं सावधान, वरना करना पड़ सकता है समस्याओं का सामना

दिल्ली राज्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि दिल्ली नगर निगम चुनाव की तैयारी पूरी हो गई है. 4 दिसंबर को सुबह 8 बजे से लेकर शाम 5.30 बजे तक वोटिंग होगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली में 70 सीटें हैं, जबकि 68 विधानसभा सीटों पर 250 वार्ड बनाए गए हैं. पिछले चुनाव भी ईवीएम से कराए गए हैं और इस बार भी 50 हजार से अधिक ईवीएम रखी गई हैं.  

यह भी पढ़ें : IPL 2023: आईपीएल में इन खिलाड़ियों का दबदबा कायम, सिर्फ एक विदेशी

चुनाव आयोग ने कहा कि इस बार एक करोड़ 46 लाख 73 हजार मतदाता एमसीडी चुनाव में मतदान करेंगे. इस चुनाव में मतदाता नोटा का उपयोग कर सकते हैं. चुनाव के दौरान हर वार्ड में खर्च की सीमा 8 लाख रुपये रखी गई है. आपको ये भी बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनाव से एक दिन पहले एमसीडी चुनाव का रिजल्ट का आ जाएगा.