logo-image

Liquor Shop Closed: शराब पीने वालों के लिए जरूरी खबर, दिल्ली में अप्रैल में 5 दिन बंद रहेंगे ठेके

Delhi Liquor Wine Shop Closed: दिल्ली में अप्रैल से लेकर जून तक कुल सात दिनों तक शराब की दुकानें बंद रहेंगी. इस दौरान शराब खरीद और बिक्री पर पाबंदी रहेगी.

Updated on: 07 Apr 2024, 02:01 PM

नई दिल्ली:

Delhi Liquor Wine Shop Closed: अगर आप देश की राजधानी दिल्ली में रहते हैं और शराब पीने के शौकीन हैं तो आपके लिए ये जरूरी खबर है. क्योंकि अप्रैल के महीने में दिल्ली में शराब की दुकानें विभिन्न मौके पर कुछ पांच दिन बंद रहेंगी. इसे लेकर दिल्ली सरकार ने आदेश जारी कर दिया है और अप्रैल में पांच दिन के ड्राई डे की घोषणा की है. अप्रैल महीने में जिन तारीखों को शराब की दुकानें बंद रहेंगी उसके संबंध में आबकारी विभाग ने तारीखें जारी कर दी हैं. अप्रैल के महीने में पांच दिन शराब के ठेके पूरी तरह से बंद रहेंगे. इस दौरान न तो शराब खरीद सकेंगे और न ही बेच सकेंगे. यानी सरकार द्वारा निर्धारित तिथियों पर शराब के ठेके पूरी तरह से बंद रहेंगे. वहीं आदेश का उल्‍लंघन करने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें: MI vs DC Playing 11 : मुंबई और दिल्ली की ये हो सकती है प्लेइंग11, जानें कैसी होगी वानखेड़े की पिच

इन तारीखों को दिल्ली में बंद रहेंगे ठेके

दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग की ओर से अप्रैल में ड्राई डे को लेकर आदेश जारी कर दिया गया है. आदेश के मुताबिक, 11 अप्रैल को ईद के मद्देनजर दिल्ली में शराब की दुकानें बंद रहेंगे. जबकि 17 अप्रैल को रामनवमी के मौके पर शराब की खरीद और बिक्री पर दिल्ली में पाबंदी रहेगी. वहीं 21 अप्रैल को महावीर जयंती के दिन शराब की दुकानें या ठेके नहीं खुलेंगे. इसके अलावा दिल्‍ली की सीमा से लगते उत्‍तर प्रदेश के जिलों में लोकसभा चुनाव के चलते ड्राई डे घोषित किया गया है.

आबकारी विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि उत्‍तर प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में लोकसभा चुनाव को देखते हुए दिल्‍ली में 24 अप्रैल की शाम 6 बजे से 26 अप्रैल की शाम 6 बजे तक ड्राई डे घोषित किया गया है. इस अवधि के दौरान शराब खरीदने और बेचने पर प्रतिबंधित रहेगा.

मई और जून में भी रहेंगे कई दिन ड्राइ डे

अप्रैल ही नहीं मई और जून के महीने में भी दिल्‍ली में ड्राई डे रहेगा. दरअसल, राजधानी दिल्ली में 23 मई को बुद्ध पूर्णिमा और 17 जून को बकरीद के मौके पर ड्राई डे घोषित किया गया है. इन दोनों तिथियों पर दिल्ली में शराब की दुकानें बंद रहेंगी. इस तरह अप्रैल से लेकर जून तक दिल्ली में कुल 7 दिनों तक शराब के ठेके और दुकानें बंद रहेंगी. बता दें कि पर्व और त्‍योहारों के अलावा चुनाव के दौरान किसी भी राज्य में ड्राई डे की घोषणा किया जाता है. इसके अलावा सरकार या प्रशासन भी जरूरत के हिसाब से ड्राई डे की घोषणा कर सकता है.

ये भी पढ़ें: 'देश से गरीबी खत्म करने के मिशन में जुटा है मोदी', नवादा की जनसभा में बोले PM मोदी