logo-image

दिल्ली-NCR में कैसा रहेगा मौसम का हाल? IMD ने दी चेतावनी

मानसून अब पूरे उत्तर भारत को भिगो रहा है. भारत के उत्तर-पश्चिम और उत्तरपूर्वी भाग में बीते 24 घंटों में भारी बारिश हुई है. मौसम विज्ञान विभाग  (IMD) के अनुसार, अगले तीन-चार दिन पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, राजस्थान, मध्य भारत और ओडिशा में भारी बरसात हो सकती है.

Updated on: 23 Jul 2022, 11:03 AM

highlights

  • 23 से 25 जुलाई तक गुजरात में बादल अधिक बरसेंगे
  • दिल्ली-एनसीआर में सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहेंगे
  • पंजाब में 23-24 तारीख को भारी बारिश के आसार हैं

नई दिल्ली:

मानसून अब पूरे उत्तर भारत को भिगो रहा है. भारत के उत्तर-पश्चिम और उत्तरपूर्वी भाग में बीते 24 घंटों में भारी बारिश हुई है. मौसम विज्ञान विभाग  (IMD) के अनुसार, अगले तीन-चार दिन पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, राजस्थान, मध्य भारत और ओडिशा में भारी बरसात हो सकती है. इस बीच 23 से 25 जुलाई तक गुजरात में बादल अधिक बरसेंगे. आईएमडी ने मौसम बुलेटिन में जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और चंडीगढ़ में भारी बरसात की भविष्यवाणी की है इस दौरान मौसम विभाग ने कई राज्यों में आगे की तिथियों को लेकर मौसम का हाल बताया है. 

दिल्ली-एनसीआर में ऐसा रहेगा मौसम 

दिल्ली-एनसीआर में सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहेंगे. यहां रूक-रूककर बरसात होने की संभावना है. तड़के सुबह से ही बारिश जारी रहने की संभावना है. दिन के मध्य में दिन साफ रहेगा. हालांकि इस दौरान धूप निकलने की संभावना कम है. शाम 5 बजे दोबारा से बरसात का पूर्वानुमान है. रात 8 और 9 बजे भी बरसात हो सकती है. 

इन उत्तरी राज्यों में बरसात

मौसम एजेंसी की मानें तो जम्मू-कश्मीर में 23 और 26 को, हिमाचल प्रदेश में  23 से 25 तारीख, उत्तराखंड और पंजाब में 23-24 तारीख को भारी बारिश के आसार हैं. 23 और 25 तारीख को हरियाणा और 23 से 26 जुलाई को राजस्थान में बरसात होने की संभावना है.

मध्य भारत में बरसात का अनुमान

इस बीच, शनिवार को पूर्वी राजस्थान में काफी अधिक बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान छत्तीसगढ़, विदर्भ और मध्य प्रदेश में व्यापक रूप से हल्की या मध्यम बारिश का पूर्वानूमान लगाया है. क्षेत्र में गरज के साथ छींटे पड़ने या बिजली गिरने की भी संभावना है. विदर्भ में भी इस दौरान  बरसात की संभावना है. ओडिशा, बिहार, झारखंड, पश्चिमी बंगाल, सिक्किम और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में अगले कुछ दिन अच्छी बारिश होगी.  तमिलनाडु, केरल जैसे दक्षिण भारतीय राज्यों में बरसात की संभावना है.