logo-image

दिल्ली में अभी नहीं लागू होगा ऑड ईवन, मंत्री गोपाल राय बोले- बारिश से साफ हुआ मौसम

दिल्ली-NCR में पिछले 10 दिनों से दमघोंटू हवा में सांस ले रहे लोगों को शुक्रवार को बड़ी राहत मिली. सुबह-सुबह हुई बारिश से मौसम साफ हो गया है. जिससे हवा की क्वालिटी भी अच्छी हुई है.

Updated on: 10 Nov 2023, 03:33 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली-NCR में प्रदूषण को लेकर ऑड ईवन लागू करने का फैसला दिल्ली सरकार ने वापस ले लिया है. दिल्ली सरकार ने 13 नवंबर से इस योजना को लागू करने का ऐलान किया. लेकिन आज (10 नवंबर) को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि दिल्ली में बारिश होने से प्रदूषण का स्तर कम हुआ है. जहां की AQI 600 थी. वहां की वायु गुणवत्ता 300 से भी कम हो गई. ऐसे में 13 नवंबर से ऑड ईवन लागू करने का फैसला वापस ले लिया गया है. अगर दिवाली के बाद प्रदूषण स्तर बढ़ता है तो इस पर विचार किया जाएगा. फिलहाल इस फैसले को वापस ले लिया गया है.

बता दें कि बीते 10 दिनों से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की वजह से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. प्रदूषण के कारण सांसों के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. अस्पतालों में सांसों की तकलीफ से जुड़े मरीज पहुंच रहे हैं. प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए दिल्ली सरकार के कई फैसले भी लिए. सरकार ने हाल ही में देश की राजधानी में सिर्फ दिल्ली रजिस्ट्रेशन नंबर वाली ही एंट्री की परमिशन दी थी. साथ ही निर्माण कार्यों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी थी. फिर भी प्रदूषण कम नहीं हो रहा था. इसके बाद सरकार ने 13 नवंबर से 20 नवंबर तक ऑड ईवन लगाने का फैसला किया था. पर आज (10 नवंबर) हुई अचानक बारिश से प्रदूषण स्तर कम हो गया और यहां के आसमान साफ हो गए.    

यह भी पढ़ें: 'प्रदूषण रोकने के लिए आपने अबतक क्या किया', दिल्ली सरकार को SC की फटकार

क्या होता है Odd-Even

Odd-Even का सीधा मतलब वाहनों के नंबरों से होता है. ऑड तारीखों पर गाड़ियों के नंबर के आखिरी अंक 1,3,5,7 और 9  नंबर वाली गाड़ियों का इस्तेमाल किया जाएगा. वहीं, ईवन तारीखों पर जिन गाड़ियों के नंबर के आखिरी अंक 0, 2, 4, 6, 8 वाले वाहन ही चलेंगे.