logo-image

G20 Summit: तीन दिनों के लिए दिल्ली के यातायात पर क्या होगा असर? अफवाहों पर जानें सच्चाई

G20 Summit: अफवाहों को लेकर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने अपना स्पष्टीकरण जारी किया है. तीन दिनों के सम्मेलन में राजधानी के अंदर जरूरी सेवाओं पर किसी तरह का असर नहीं दिखाई देगा.

Updated on: 05 Sep 2023, 05:00 PM

highlights

  • जरूरी सेवाओं पर शुक्रवार से रविवार तक प्रतिबंध रहने वाला है
  • एनडीएमसी क्षेत्र के छोटे हिस्से पर पाबंदी लगाई है
  • मेडिकल दुकानें, अस्पताल आदि चालू रहने वाली हैं

नई दिल्ली:

G20 Summit: नई दिल्ली में 8 से 10 सितंबर के बीच जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) में कई देशों के प्रमुख हिस्सा लेंगे. इसमें कई देशों के प्रमुखों के साथ वैश्विक संस्थानों के नेता प्र​गति मैदान के परिसर भारत मंडपम में पहुंचने वाले हैं. इस बड़े आयोजन को लेकर राष्ट्रीय राजधानी में यातायात को लेकर कई तरह की पाबंदी लगाई गई है. ऐसे में अफवाह जोरों पर है कि इस दिन राजधानी पूरी तरह से जाम हो जाएगी. इसे लेकर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने अब इस बात को लेकर अपना स्पष्टीकरण जारी कर दिया है. तीन दिनों के शिखर सम्मेलन के दौरान राजधानी में जरूरी सेवाओं पर कोई असर नहीं होने वाला है. दरअसल, कुछ मीडिया एजेंसियों की रिपोर्ट के जरिए यह भ्रामक रिपोर्ट सामने आई हैं कि जरूरी सेवाओं पर शुक्रवार से रविवार तक प्रतिबंध रहने वाला है. 

 

ये भी पढ़ें: G20 Summit: President Of Bhart, कांग्रेस का दावा, सरकार ने बदल दिया नाम 

दिल्ली पुलिस ने ट्वीट करके इस बात की सूचना दी है. उसका कहना है कि ‘पूरी दिल्ली खुली है, सिर्फ एनडीएमसी क्षेत्र के छोटे हिस्से पर पाबंदी लगाई है. भ्रामक शीर्षकों के साथ जी-20 शिखर सम्मेलन के तहत प्रतिबंधों की गलत व्याख्या और गलत प्रचार हुआ है. इससे आम जनता और समाचार पाठकों के मन में भ्रम की स्थिति बन रही है. यह दोबारा दोहराया जा रहा है. प्रतिबंध केवल एनडीएमसी तक है. क्षेत्र के छोटे भाग में इसे लगाया गया है. जनता से अनुरोध है कि एजेंसियां हमारी निर्देशिकाओं के अनुरूप सही विवरण दें.’

आवश्यक सेवाओं में मदर डेयरी/सफल बूथ, मेडिकल दुकानें, अस्पताल आदि चालू रहने वाली हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नई दिल्ली में वाणिज्यिक प्रतिष्ठान, रेस्टोरेंट और होटल सेवाओं को तीन दिनों तक ही बंद किया जाएगा. आवश्यक सामनों की डिलीवरी के साथ मेडिकल लैब्स को सैंपल लेने की इजाजत होगी. इस दौरान अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स पोर्टल का डिलीवरी स्टिम काम नहीं करने वाला है. सेवाओं पर पाबंदी रहेगी.