logo-image

Delhi Winter Vacation 2024: दिल्ली के स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियों का ऐलान, जानें कब से कब तक बंद रहेंगे स्कूल

Delhi Winter Vacation 2024: दिल्ली में आमतौर पर विंटर वैकेशन के चलते आमतौर पर 15 दिन का अवकाश रहता है. लेकिन नवंबर में वायु पॉल्यूशन की वजह से स्कूलों को 9 से 18 तारीख तक बंद रखा गया था

Updated on: 22 Dec 2023, 01:52 PM

दिल्ली :

Delhi Winter Vacation 2024: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और बारिश ने मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ा दी है. यही वजह है कि यूपी और झारखंड के बाद अब दिल्ली के स्कूलों में भी विंटर वेकेशन की घोषणा कर दी गई है. दिल्ली के स्कूलों में विंटर वेकेशन जनवरी 2024 से शुरू हो जाएंगी. ताजा जानकारी के अनुसार दिल्ली में एक जनवरी से 6 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे. इस दौरान स्कूलों में फिजिकल क्लासेस का आयोजन नहीं किया जाएगा. जबकि 7 जनवरी को संडे होने के कारण अवकाश  रहेगा और स्कूलों में रेगुलर क्लासेस 8 जनवरी से लग पाएंगी. 

यह खबर भी पढ़ें- Republic Day: इस बार गणतंत्र दिवस पर भारत का मुख्य अतिथि बनेगा दुनिया का यह ताकतवर नेता, जानें क्या है नाम

दिल्ली शिक्षा निदेशालय के ताजा अपडेट के अनुसार जनवरी के फर्स्ट वीक से ही विंटर वेकेशन की घोषणा सरकारी और गैर सरकारी दोनों स्कूलों पर लागू होंगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली में आमतौर पर विंटर वेकेशन के चलते आमतौर पर 15 दिन का अवकाश रहता है. लेकिन नवंबर में वायु पॉल्यूशन की वजह से स्कूलों को 9 से 18 तारीख तक बंद रखा गया था. इस दौरान दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने विंटर वेकेशन को कम करने का फैसला लिया था. दिल्ली में शीतकाली छुट्टियों के ऐलान के अलावा अभी तक राजधानी से सटे नोएडा, गुरुग्राम, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद और गाजियाबाद में विंटर वैकेशन की ऐलान नहीं किया गया है. 

यह खबर भी पढ़ें- Coronavirus: नोएडा-गाजियाबाद के बाद अब इस शहर में कोरोना की एंट्री, जानें अपने शहर का हाल

उत्तर प्रदेश के परिषतीय स्कूलों में विंटर वेकेशन यानी सर्दियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है. जानकारी के अनुसार इस बार विंटर वेकेशन 15 दिन का होगा. इस बार विंटर वेकेशन 25 दिसंबर से शुरु होंगी. विभाग की तरफ से जारी आदेश के अनुसार जाड़ों कि छुट्टियां 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक रहेंगी.  उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि सर्दी के अनुसार सक्षम अधिकारी द्वारा स्कूल के संचालन की टाइमिंग को चेंज भी किया जा सकता है. ये आदेश सरकारी स्कूलों के लिए हैं. कुछ जिलों में प्राइवेट स्कूल्स मेंविंटर वेकेशन कर दी गई हैं. जबकि कुछ स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियां 25 दिसंबर सो होंगी.