logo-image

Delhi Flood: दिल्ली में जल तांडव, जलभराव वाले इलाकों में सभी स्कूल इस तारीख तक बंद

Delhi Rain: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भारी बारिश और यमुना का जलस्तर चढ़ने से जल तांडव जैसी स्थिति पैदा हो गई है, निचले इलाकों में गली मोहल्लों में आवाजाही के नाव का सहारा लिया जा रहा है...

Updated on: 13 Jul 2023, 11:00 AM

New Delhi:

Delhi Rain: राजधानी दिल्ली में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. यमुना का पानी खतरे के निशान को पार कर अपने रिकॉर्ड लेवल पर बह रहा है. दिल्ली के निचले इलाके डूबने की कगार पर हैं. घरों में पानी घुस गया है, लोग घर से बेघर हो गए हैं. ऐसे में दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने जलभराव वाले सभी इलाकों के सरकारी व प्राइवेट स्कूल बंद रखने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, जिन इलाकों में जलभराव है, वहां सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद कर दिए गए हैं.

वहीं, दिल्ली की लोक निर्माण विभाग (PWD) मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली में पहली बार यमुना के पानी का स्तर इतना बढ़ा है. 1978 में जब दिल्ली में बाढ़ आई थी उससे करीब 1.5 मीटर ज्यादा पानी इस बार आया है. जब जलस्तर इतना ऊंचा हो जाएगा तो यमुना अपने तट से बाहर निकलेगी...पानी के बहाव को काबू में नहीं किया जाता है. हम लोगों को लगातार नकाल रहे हैं। हमारे लिए लोगों की जान बचाना ज्यादा जरूरी है. इसके साथ ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज वजीराबाद जल उपचार संयंत्र का दौरा करेंगे. बाढ़ के कारण प्लांट बंद कर दिया गया है.

यमुना नदी के जलस्तर बढ़ने से आई बाढ़ से ग्रस्त गाजियाबाद और दिल्ली के मिश्रित इलाके बदरपुर खादर से एनडीआरएफ की टीम द्वारा लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है बदरपुर खादर के अंदर की एक्सक्लूसिव तस्वीरें आप देख सकते हैं किस तरह से लोग अभी अंदर मौजूद हैं साथ ही ट्यूब में हवा भर के लोग बाहर निकलने की कोशिश करते हुए भी कैमरे में कैद हुए तो वही अंदर बाढ़ में फंसे लोग किस तरह से अपने अपने मवेशियों को बाहर निकाल रहे हैं यह तस्वीरें भी आप एक्सक्लूसिव देख सकते हैं...

राहत व बचाव कार्य के चलते एडीआरएफ की टीम सबसे पहले महिलाओं और छोटे बच्चों को बोट में बैठा रहे हैं, ताकि इन्हें सुरक्षित बाहर निकाला जा सके. साथ ही इनकी जरूरत के सामान को भी वोट के अंदर रखा जा रहा है. अभी भी बड़ी संख्या में महिलाएं बच्चे और लोग बदरपुर खादर के मकानों में अंदर फंसे हुए हैं. तो वहीं एनडीआरएफ के सब इंस्पेक्टर का कहना है 8th बटालियन एनडीआरफ गाजियाबाद की टीम रेस्क्यू करने के लिए यहां पहुंची है जब तक सभी लोगों को रेस्क्यू कर बाहर नहीं निकाल दिया जाएगा तब तक ऑपरेशन जारी रहेगा..70 से ज्यादा लोगों को इवेक्युएट कर लिया गया है.