logo-image

रेहड़ी-पटरी वाले साथियों के ठेले, दुकान भले छोटे हों, लेकिन इनके सपने बड़े होते हैं: PM

Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजधानी दिल्ली में हैं... PM मोदी ने यहां दिल्ली मेट्रो रेल प्रोजेक्ट (फेज-4) के दो अतिरिक्त कॉरिडोर की आधारशिला रखी

Updated on: 14 Mar 2024, 06:16 PM

New Delhi:

Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने दिल्ली मेट्रो रेल प्रोजेक्ट (फेज-4) ( corridors of Delhi Metro ) के दो अतिरिक्त कॉरिडोर की आधारशिला रखी. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम पहुंचे. पीएम मोदी यहां  स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को संबोधित करेंगे. आपको बता दें कि मोदी कैबिनेट में दिल्ली के दो मेट्रो कॉरिडोर बनाने का ऐलान किया गया था. इस क्रम में प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के दो अतिरिक्त कॉरिडोर की आधारशिला रखी.

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि रेहड़ी-पटरी वाले साथियों के ठेले, दुकान भले छोटे हों, लेकिन इनके सपने बड़े होते हैं. अतीत में पहले की सरकारों ने इन साथियों की सुध तक नहीं ली, इनको अपमान सहना पड़ता था, ठोकरें खाने के लिए मजबूर होना पड़ता था. फुटपाथ पर सामान बेचते हुए  पैसों की जरूरत पड़ जाती थी, तो मजबूरी में महंगे ब्याज पर पैसा लेना पड़ता था. बैंक से इनको लोन ही नहीं मिलता था. आपका ये सेवक गरीबी से निकलकर यहां पहुंचा है, मैं गरीबी को जी करके यहां आया हूं. इसलिए जिसको किसी ने नहीं पूछा, उसको मोदी ने पूछा भी है और पूजा भी है. अगर आपके पास गारंटी देने के लिए कुछ नहीं तो चिंता मत कीजिए...मोदी आपकी गारंटी लेता है.

पीएम मोदी ने कहा कि पीएम स्वनिधि योजना मोदी की ऐसी ही गारंटी है, जो आज रेहड़ी-पटरी, ठेले और ऐसे छोटे-छोटे काम करने वाले लाखों परिवारों की संबल बनी है.मोदी ने तय किया कि बैंकों से सस्ता लोन मिले और मोदी की गारंटी पर मिले. पीएम मोदी ने कहा कि अभी तक देश के 62 लाख लाभार्थियों को लगभग 11 हजार करोड़ रुपए मिल चुके हैं और अब तक का मेरा अनुभव है कि समय पर वो पैसे भी लौटाते हैं.  मुझे खुशी है कि पीएम स्वनिधि के लाभार्थियों में आधे से अधिक हमारी माताएं-बहनें हैं. स्वनिधि योजना की वजह से रेहड़ी-फुटपाथ-ठेले पर काम करने वालों की कमाई बढ़ गई है. खरीद-बिक्री का डिजिटल रिकॉर्ड होने की वजह से अब बैंकों से मदद मिलने में भी आसानी हो गई है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार का ये निरंतर प्रयास है कि गरीब और मिडिल क्लास के युवा, खेलकूद में आगे बढ़ें. इसके लिए बीते 10 वर्षों में हमने हर स्तर पर माहौल बनाया है. कामकाजी साथियों के लिए शहरों में नया राशन कार्ड बनाना पहले कितनी बड़ी चुनौती थी. मोदी ने आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण कदम उठाया है, इसलिए एक देश, एक राशन कार्ड योजना बनाई गई है.  इसी तरह देश में जो 4 करोड़ से अधिक घर बने हैं, इनमें करीब 1 करोड़ घर शहरी गरीबों को मिल चुके हैं. हाल ही में भारत सरकार ने पीएम सूर्य घर...मुफ्त बिजली योजना भी शुरू की है. इस योजना के तहत छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार पूरी मदद करेगी. इससे 300 यूनिट तक फ्री बिजली मिलेगी. सरकार इस योजना पर 75 हजार करोड़ रुपए खर्च करने जा रही है.