logo-image

Republic Day 2024: आज Delhi Metro में होगा Free सफर! शेड्यूल में भी बड़ा बदलाव

दिल्ली मेट्रो अब दे रहा Free सफर की सुविधा. जी हां.. आपने बिल्कुल सही पढ़ा, अब यात्रियों को मेट्रो में ट्रेवल करने के लिए एक रुपये भी नहीं देना होगा, हालांकि ये रिआयत सिर्फ चुनिंदा यात्रियों के लिए ही है.

Updated on: 26 Jan 2024, 05:56 AM

नई दिल्ली :

यात्रीगण कृपया ध्यान दें... दिल्ली मेट्रो अब दे रहा Free सफर की सुविधा. जी हां.. आपने बिल्कुल सही पढ़ा, अब यात्रियों को मेट्रो में ट्रेवल करने के लिए एक रुपये भी नहीं देना होगा, हालांकि ये रिआयत सिर्फ चुनिंदा यात्रियों के लिए ही है और वो भी सिर्फ आज यानि 26 जनवरी, गणतंत्र दिवस के मौके पर. दरअसल इस पावन अवसर के मद्देनजर DMRC ने यात्रियों को ये खुशखबरी दी है, जिसमें उन्होंने रिपब्लिक डे परेड में शामिल होने वाले लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए फ्री सफर का आदेश दिया है...

गौरतलब है कि, इसके लिए आपको कुछ शर्तों का पालन करना जरूरी है, जैसे आपको मेट्रो यात्रा की फ्री सुविधा तभी मिलेगी, जब आपके पास गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने के लिए वास्तविक ई-निमंत्रण कार्ड/ई-टिकट होंगे, जिसे वैध सरकारी दस्तावेज के साथ आपको DMRC में दिखाने होंगे, जिसके बाद आपको फ्री कूपन जारी किए जाएंगे.

इस बात का रखें खास ख्याल...

ध्यान रहे कि ये केवल केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन से बाहर निकलने के लिए मान्य होगा, ताकि यात्री कर्तव्य पथ तक बगैर किसी परेशानी पहुंच सके. वहीं कूपन केवल इन दो स्टेशनों से वापसी यात्रा करने के लिए मान्य होगा.   

हर 30 मिनट के अंतराल पर चलेंगी ट्रेन...

न सिर्फ इतना, बल्कि दिल्ली मेट्रो ने अपने टाइम शेड्यूल में भी बड़ा बदलाव किया है. दरअसल DMRC ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर अपनी सभी लाइनों पर सुबह 4:00 बजे अपनी सेवाएं शुरू करने का एलान किया है. साथ ही सूचना दी है कि, ट्रेन सेवाएं सुबह 06:00 बजे तक 30 मिनट के अंतराल पर उपलब्ध होंगी और उसके बाद, शेष दिन के लिए रोजाना की तरह ही नियमित टाइम टेबल का पालन करेगी.