logo-image

Delhi Heavy Rain: उफनती यमुना को लेकर CM केजरीवाल ने जताई चिंता, अमित शाह को लिखा पत्र

Delhi Heavy Rain: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने यमुना के जलस्तर में तेजी हो रही बढ़ोतरी को लेकर चिंता व्यक्त की है. गृहमंत्री अमित शाह को एक पत्र लिखा.

Updated on: 12 Jul 2023, 06:05 PM

highlights

  • बुधवार को 45 साल का रिकॉर्ड टूट गया है
  • यमुना में तेजी से बढ़ रहे जलस्तर को लेकर चिंता व्यक्त की
  • यमुना का जलस्तर 207.55 मीटर तक जा पहुंचा

नई दिल्ली:

Flood Updates: दिल्ली में उफनती यमुना ने रौद्र रूप ले लिया है. यहां पर जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. बुधवार को यहां पर 45 साल का रिकॉर्ड टूट गया है. यमुना का पानी अब शहर की ओर रुख करने लगा है. ऐसा कुछ हाल दिल्ली में 1978 में हुआ था. इस समय कश्मीर कश्मीरी गेट और रिंग रोड के करीब गठ बजार में पानी घुस गया है. यहां से लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा रहा है. यमुना नदी में जलस्तर डेंजर जोन में पहुंच चुका है. इस कारण निचले इलाकों में पानी भरने लगा है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि यह जलस्तर और आगे भी बढ़ने वाला है. नदी के आसपास रहने वालों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है. जलस्तर इतना अधिक बढ़ गया है कि रिहायशी इलाकों में भी पानी घुस गया हे. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने यमुना में तेजी से बढ़ रहे जलस्तर को लेकर चिंता व्यक्त की है. इसे लेकर गृहमंत्री अमित शाह को पत्र भी लिखा है. यहां तक की राजधानी में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन का हवाला भी दिया.  

ये भी पढ़ें: Delhi Floods: खतरनाक स्तर पर पहुंचा यमुना का पानी, टूटा 45 साल पुराना रिकॉर्ड

पत्र में सीएम केजरीवाल ने लिखा कि आज (बुधवार) दोपहर 1 बजे दिल्ली यमुना का जलस्तर 207.55 मीटर तक जा पहुंचा. ये खतरे के निशान (205.33 मीटर) से बहुत अधिक है. इससे पहले इतना जलस्तर साल 1978 में देखा गया था. यह 207.49 मीटर था. उस समय दिल्ली में बाढ़ जैसे हालात थे. अब काफी गंभीर परिस्थितियां हो गई हैं.  207.55 मीटर के स्तर पर अब यमुना खतरे के निशान से काफी आगे पहुंच चुकी है. 

 

हथिनीकुंड बैराज से पानी को सीमित रफ्तार से छोड़ा जाए

सीएम केजरीवाल ने कहा कि आज यानि गुरुवार रात तक यमुना का जलस्तर 207.72 मीटर तक पहुंच जाएगा. यह काफी चिंता का विषय होगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली में बीते तीन दिनों से बरसात नहीं हुई. इसके बावजूद यमुना में पानी का स्तर बढ़ रहा है. इसकी वजह हरियाणा में स्थित हथिनीकुंड बैराज से छोड़े जाने वाला पानी है. सीएम ने कहा, मेरा आपसे विनम्र निवेदन है कि यदि संभव हो तो हथिनीकुंड बैराज से पानी को सीमित रफ्तार से छोड़ा जाए. इस तरह से यमुना के जलस्तर को बढ़ने से रोका जा सकता है.

जी20 शिखर सम्मेलन का हवाला दिया

दिल्ली के सीएम ने जी20 शिखर सम्मेलन का हवाला देकर पत्र में लिखा कि दिल्ली देश की राजधानी है और कुछ सप्ताह में यहां पर जी20 शिखर वार्ता होने वाली है. देश की राजधानी में बाढ़ की खबर पूरी दुनिया के लिए अच्छी खबर नहीं है. सभी को मिलकर इस परिस्थिति से राजधानी को बचाने का प्रयास ​करना चाहिए. 

इन इलाकों जलस्तर का पड़ा असर  

कश्मीरी गेट के मोंस्टी मार्केट, रिंग रोड, यमुना घाट, यमुना बाजार क्षेत्र में बाढ़ का पानी पहुंच चुका है. एक वीडियो में देखा जा सकता है कि गलियों में काफी बढ़े स्तर पर पानी बह रहा है. कश्मीरी गेट की गौशाला में यमुना नदी का पानी घुस चुका है. आईटीओ में छठ घाट तक पानी पहुंच चुका है. ये पूरी तरह से डूब चुका है. यमुना नदी के करीब के  इलाके अधिक संवेदनशील हो चुके हैं. यहां पर करीब 41 हजार लोग रहा करते हैं.