logo-image

गेस्ट टीचर्स: LG बोले- बिल पर करें पुनर्विचार, केजरीवाल सरकार ने बुलाया विधानसभा का विशेष सत्र

अतिथि शिक्षकों (गेस्ट टीचर्स) को नियमित करने के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार आज (बुधवार) विधानसभा में सर्व शिक्षा विधेयक 2017 पेश कर सकती है।

Updated on: 04 Oct 2017, 10:02 AM

नई दिल्ली:

अतिथि शिक्षकों (गेस्ट टीचर्स) को नियमित करने के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार आज (बुधवार) विधानसभा में सर्व शिक्षा विधेयक 2017 पेश कर सकती है। इसके लिए बुधवार को दिल्ली विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र आयोजित किया जाएगा।

हालांकि दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल ने कहा है कि दिल्ली सरकार विधेयकों पर पुनर्विचार करे।

उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को चिट्ठी लिखकर कहा, 'वह गेस्ट टीचर को पक्का करने के लिए लाए जा रहे बिल पर पुनर्विचार करें, क्योंकि ये मामला उनके या दिल्ली विधानसभा के दायरे में नहीं आता।'

बैजल ने कहा, 'ये 'सर्विसेज' का मामला है और ये विषय दिल्ली विधानसभा के दायरे में नहीं आता, इसलिए ये संवैधानिक नहीं है।'

आपको बता दें कि दिल्ली हाईकोर्ट ने आदेश दिया था कि यथास्थिति को बनाए रखा जाए और 11 अक्टूबर तक अतिथि शिक्षकों को नियुक्त या उनकी पदोन्नति न करें।

दिल्ली की कैबिनेट ने 27 सितंबर को सर्व शिक्षा विधेयक 2017 को मंजूरी दे दी थी, जिससे सरकारी स्कूलों में 15,000 अतिथि शिक्षकों को स्थायी बनाया जाएगा।

केजरीवाल कैबिनेट के फैसले के मुताबिक, कुल 17,000 अतिथि शिक्षक में से 15,000 शिक्षक जोकि विधेयक के प्रावधानों के अनुसार स्थायी बनाए जाएंगे, केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा को पास कर चुके हैं और बाकी बचे 2,000 अतिथि शिक्षक के रूप में काम करते रहेंगे।

और पढ़ें: आर्थिक नीतियों पर यशवंत के बाद अरुण शौरी ने किए मोदी सरकार से सवाल