logo-image

Delhi Electricity: महंगी नहीं होगी राजधानी में बिजली, सामने आया दिल्ली सरकार का ये बयान

Electricity Rate in Delhi: दिल्ली में बिजली की कीमतों में इजाफे के बीच केजरीवाल सरकार का बयान सामने आया है. जिसमें कहा गया है कि इस बढ़ोतरी का असर सीधे तौर पर उपभोक्ताओं पर नहीं पड़ेगा.

Updated on: 26 Jun 2023, 12:11 PM

highlights

  • दिल्ली में नहीं बढ़ेंगे बिजली के दाम
  • 'आप' सरकार का सामने आया बयान
  • उपभोक्ताओं पर नहीं पड़ेगा कोई असर

New Delhi:

Delhi Electricity Rate: दिल्ली में फिलहाल बिजली दाम नहीं बढ़ेंगे. इसे लेकर दिल्ली सरकार का एक बयान सामने आया है. दरअसल, दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (DERC) की ओर से बिजली की दरों में इजाफे के बाद दिल्ली सरकार का एक बयान सामने आया है. जिसमें आम आदमी सरकार ने कहा कि, इस बढ़ोतरी का असर सीधे तौर पर उपभोक्ताओं पर नहीं पड़ेगा. केजरीवाल सरकार का कहना है कि पावर परचेज एग्रीमेंट के तहत बिजली दरों में कमी और बढ़ोतरी होती रहती है. सर्दियों के दिनों में जहां बिजली सस्ती हो जाती है तो वहीं गर्मियों में इसके दाम थोड़े बढ़ जाते हैं. सरकार के मुताबिक, बिजली की कीमतों की हर तिमाही में समीक्षा की जाती है. जिसमें पावर परचेज एग्रीमेंट के तहत थोड़ा बहुत उतार-चढ़ाव होता है.

दिल्ली सरकार ने और क्या कहा

इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने अपने बयान में कहा है कि हर तिमाही में समीक्षा के दौरान कीमतें में बढ़ोतरी और कटौती की जाती है. सरकार ने साफ किया कि इस बढ़ोतरी का ग्राहकों पर सीधा असर नहीं पड़ेगा. सरकार ने इसे एक सामान्य तिमाही समीक्षा प्रक्रिया बताया. सरकार का कहना है कि बिजली के दाम कोयले और गैस की कीमतों पर निर्भर करते हैं. गौरतलब है कि रिलायंस एनर्जी की कंपनी बॉम्बे सबअर्बन इलेक्ट्रिक सप्लाई ने राजधानी में बिजली की खरीद को लेकर डीईआरसी के सामने अर्जी लगाई थी.

दिल्ली सरकार ने दाम बढ़ाने पर लगाई मुहर

वहीं दिल्ली बिजली आयोग ने बीएसईएस की अर्जी को मंजूरी देती. साथ ही पॉवर परचेज एग्रीमेंट के आधार पर दर बढ़ाने की भी इजाजत दी है. जिसे लेकर दिल्ली सरकार को अंतिम फैसला लेना था कि बिजली की बढ़ी हुई दर उपभोक्ता के बिल में शामिल होंगी या नहीं. जिसे लेकर दिल्ली सरकार ने अपने बयान में स्पष्ट कर दिया कि इस बढ़ोतरी का ग्राहकों पर सीधा असर नहीं पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: Vande Bharat: 27 जून को चलाई जाएंगी एक साथ 5 वंदेभारत ट्रेन, PM मोदी स्वयं करेंगे रवाना