logo-image

Weather Breaking Today: बिहार में मौसम ने ली करवट, देखें बारिश को लेकर IMD का पूर्वानुमान..

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, वहीं, राज्य में दक्षिण-पश्चिम मानसून काफी कमजोर हो गया है, जिसके कारण बारिश रुक गई है, हालांकि राज्य में स्थानीय कारकों के कारण कुछ इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई है.

Updated on: 16 Sep 2023, 11:31 AM

highlights

  • बिहार में मौसम ने ली करवट
  • बदलते मौसम से लोग परेशान
  • देखें बारिश को लेकर IMD का पूर्वानुमान

 

Patna:

Weather Breaking Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, वहीं, राज्य में दक्षिण-पश्चिम मानसून काफी कमजोर हो गया है, जिसके कारण बारिश रुक गई है, हालांकि राज्य में स्थानीय कारकों के कारण कुछ इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई है. पिछले 24 घंटों में राज्य के पूर्वी हिस्से के ठाकुरगंज में केवल 4.4 मिमी बारिश हुई, जबकि गया के शेरघाटी में 2.4 मिमी बारिश दर्ज की गई. शुक्रवार को राज्य में सबसे अधिक तापमान सीतामढ़ी में 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आपको बता दें कि राज्य में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों का कहना है कि राज्य का मौसम काफी तेजी से बदल रहा है, जिसके चलते कभी मानसून कमजोर हो रहा है तो कभी सक्रिय हो रहा है. इस हिसाब से कहा जा सकता है कि मानसून लुकाछिपी का खेल खेल रहा है.

यह भी पढ़ें: One Nation One Election पर सरकार को समर्थन देने का चिराग पासवान का ऐलान, कही बड़ी बात

24 घंटे में हल्की बारिश की संभावना

उत्तर बिहार में आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे. वहीं अगले 24 घंटे में उत्तर बिहार के जिलों में हल्की बारिश हो सकती है, जिसके बाद मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है. बता दें कि डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा द्वारा 20 सितंबर तक के लिए जारी मौसम पूर्वानुमान में कहा गया है कि पूर्वानुमानित अवधि के दौरान आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रह सकते हैं. अगले 24 घंटों में मैदानी इलाकों और तराई जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है, जिसके बाद अगले दिनों में अधिकांश स्थानों पर मौसम शुष्क रह सकता है. इस दौरान अधिकतम तापमान 33 से 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है.