logo-image

Weather Breaking Today: बिहार में आज होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, वहीं, पिछले दो दिनों से राजधानी समेत प्रदेश भर में बारिश में कमी आई है. पिछले 24 घंटों के दौरान 12 जिलों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई.

Updated on: 12 Sep 2023, 01:59 PM

highlights

  • बिहार में आज होगी भारी बारिश
  • मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट
  • वज्रपात की भी चेतावनी

 

Patna:

Weather Breaking Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, वहीं, पिछले दो दिनों से राजधानी समेत प्रदेश भर में बारिश में कमी आई है. पिछले 24 घंटों के दौरान 12 जिलों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई, जबकि शेष हिस्सों में मौसम सामान्य रहा. मौसम विभाग ने मंगलवार को पूर्वी, पश्चिमी चंपारण और गोपालगंज जिले में एक-दो जगहों पर भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है, इसके साथ ही उत्तरी हिस्सों में कई जगहों पर आंधी-तूफान और वज्रपात की भी आशंका है. वहीं, पटना समेत राज्य के बाकी जिलों में भी बादल छाये रहने से कहीं-कहीं बूंदाबांदी और हल्की बारिश की संभावना है.

यह भी पढ़ें: One Nation One Election पर सरकार को समर्थन देने का चिराग पासवान का ऐलान, कही बड़ी बात

बिहार में बारिश का हाल

आपको बता दें कि सोमवार को पटना समेत राज्य के बाकी जिलों में बादल छाए रहे, वाल्मिकीनगर में 10.6 मिमी, मोतिहारी में 26.2 मिमी बारिश हुई, जबकि शेष हिस्सों में मौसम शुष्क रहा. इस दौरान जमुई के गढ़ी में 19.0 मिमी बारिश हुई. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार मानसून ट्रफ जैसलमेर, कोटा, गुना, सागर, बालासोर होते हुए उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक प्रभावी है. इसके प्रभाव से प्रदेश में मानसून थोड़ा कमजोर रहेगा. साथ ही अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. पर्याप्त बारिश नहीं होने से उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान करेगी.

कैसा है मौसम का हाल

इसके साथ ही आपको बता दें कि डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा, जलवायु परिवर्तन पर उच्च अध्ययन केंद्र के अनुसार, रविवार को अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. यह सामान्य से 0.4 डिग्री अधिक है, जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 0.4 डिग्री कम है. साथ ही वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. ए सत्तार ने बताया कि अगले चार दिनों में उत्तर बिहार के जिलों में हल्के से मध्यम बादल छा सकते हैं. तराई और मैदानी इलाकों के जिलों में कुछ स्थानों पर मध्यम बारिश होने की संभावना है, जिसके बाद वर्षा की गतिविधि कम हो जायेगी.