logo-image

धोनी से भी बड़ा नाम कमा सकते थे ये बल्लेबाज, आंख में चोट लगने की वजह से हुआ करियर खत्म

देश में आईपीएल सीजन 16 की धूम मची है. प्रत्येक दिन खेल प्रेमियों को लीग मैचों में रोमाचंक मुकाबला देखने को मिलता है.

Updated on: 19 Apr 2023, 02:01 PM

highlights

  • आंख में चोट की वजह से खत्म हुआ करियर
  • 34 वनडे मैच में खेले हैं सबा
  • विकेट के पीछे भी शानदार रहा प्रदर्शन

 

Patna:

देश में आईपीएल सीजन 16 की धूम मची है. प्रत्येक दिन खेल प्रेमियों को लीग मैचों में रोमाचंक मुकाबला देखने को मिलता है. बिहार- झारखंड से संबंध रखने वाले क्रिकेटर भी अपनी शानदार प्रदर्शन से अपने प्रशंसकों के दिलों में राज कर रहे हैं. क्रिकेट को सही पहचान दिलाने में अभी तक नाकाम रहे बिहार क्रिकेट एसोसिएशन से मोहभंग कर सभी प्रमुख क्रिकेटर झारखंड की ओर रुख कर लिए तो कई क्रिकेटर दूसरे राज्यों के लिए क्रिकेट खेलते हुए राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं. आइए जानते है आज उस क्रिकेट खिलाड़ी के बारे में जिनका क्रिकेट करियर आंख में चोट लगने के कारण समाप्त हो गया.

यह भी पढ़ें- Bihar Weather Update: बिहार में गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, हीट वेव की चपेट में आए ये जिले; स्कूलों के लिए आदेश जारी

सबा करीम

पटना के रहने वाले इस दाएं हाथ के बल्लेबाज और विकेटकीपर ने टीम इंडिया के लिए एक टेस्ट मैच के साथ ही 34 वनडे मैच भी खेले हैं. जबकि फर्स्ट क्लास क्रिकेट 15 साल के उम्र खेलना शुरू किया था. उन्होंने 120 फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैच भी खेले हैं. अपने मुखर आवाज से कई बार बिहार क्रिकेट को नई दिशा देने की कोशिश करने वाले करीम ने पहला अंतराष्ट्रीय मैच 23 जनवरी, 1997 को स्टैंडर्ड बैंक सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (वनडे) खेला था. उस मैच में नयन मोंगिया के स्थान पर उन्हें टीम में शामिल किया गया था, जबकि एकमात्र टेस्ट मैच नवंबर 2000 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था.

कैसा रहा क्रिकेट करियर?

करीम ने 34 एकदिवसीय मैचों में 15.73 की औसत से 362 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर 55 रन है, जो उन्होंने स्टैंडर्ड बैंक सीरीज में बनाए थे. वह भी डोनाल्ड, पोलक, क्लूजनर, क्रोन्ये जैसे दिग्गजों से सजी दक्षिण अफ्रीका टीम के खिलाफ बनाए थे क्योंकि उस समय इस टीम की बादशाहत विश्व क्रिकेट पर स्थापित था. उन्होंने एक मात्र अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच बांग्लादेश के खिलाफ 2000 में खेले थे, उस मैच में 15 रन बनाए थे. 

अगर उनके फर्स्ट क्लास क्रिकेट के बारे में चर्चा करें, तो उन्होंने 120 मैचों में 65.66 की औसत से 7,310 रन बनाए थे. जिसमें 22 शतक और अर्धशतक शामिल है. इस दौरान सबा ने ओडिसा के खिलाफ 234 रन भी बनाए थे, जो उनका रणजी करियर का उच्चतम स्कोर रहा है.

विकेट के पीछे भी शानदार रहा प्रदर्शन

उनका विकेट के पीछे भी शानदार प्रदर्शन रहा है. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में एक कैच लिया था, तो वनडे में 27 कैच के साथ तीन खिलाड़ियों को स्टंप आउट भी किया था. जबकि फर्स्ट क्लास क्रिकेट में विकेट के पीछे 243 कैच के साथ 55 स्टंप भी सबा करीम ने किया है.

स्क्रिप्ट - पिन्टू कुमार झा