logo-image
लोकसभा चुनाव

आरक्षण को लेकर RSS प्रमुख का जवाब, कहा- कुछ लोग फैला रहे हैं झूठ

सोशल मीडिया पर आरक्षण को लेकर एक बार फिर से वीडियो वायरल हो रहा है. कांग्रेस व उनके अन्य सहयोगी दल यह दावा कर रहे हैं कि देश में अगर बीजेपी की सरकार बनी तो आरक्षण खत्म हो जाएगा.

Updated on: 28 Apr 2024, 05:03 PM

highlights

  • मोहन भागवत ने आरक्षण को लेकर दी सफाई
  • कहा- संघ संविधान के अनुसार आरक्षण का समर्थन करता है
  • सोशल मीडिया पर आरक्षण को लेकर वीडियो वायरल

Patna:

बिहार में लोकसभा चुनाव को लेकर दो चरणों में मतदान हो चुका है. दो चरण की वोटिंग खत्म होने के बाद 7 मई को तीसरे चरण का मतदान होना है, जिसमें सुपौल, अररिया, मधेपुरा, खगड़िया और झंझारपुर शामिल है. वहीं, इस बीच सोशल मीडिया पर आरक्षण को लेकर एक बार फिर से वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो को लेकर कांग्रेस व उनके अन्य सहयोगी दल यह दावा कर रहे हैं कि देश में अगर बीजेपी की सरकार बनी तो आरक्षण खत्म हो जाएगा. अब इस वायरल वीडियो को लेकर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने सफाई देते हुए इसे झूठा करार दिया. 

यह भी पढ़ें- तेजस्वी ने फिर उठाया विपक्ष पर सवाल, पूछा- नौकरियां कब मिलेगी?

मोहन भागवत ने आरक्षण को लेकर दी सफाई

हैदराबाद में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मोहन भागवत ने कहा कि संघ की राय है कि जबतक जरूरत हो आरक्षण का दायरा बढ़ना चाहिए. आगे उन्होंने कहा कि संघ शुरू से ही संविधान के अनुसार आरक्षण का समर्थन करता रहता है, लेकिन कुछ लोग झूठे वीडियो को दिखाकर भ्रम फैलान का काम कर रहे हैं. इस दौरान मोहन भागवत ने कहा कि एक वीडियो प्रसारित किया जा रहा है, जिसमें यह दिखाया गया है कि आरएसएस आरक्षण के खिलाफ है, लेकिन यह सब झूठ है, गलत है. 

कहा- संघ संविधान के अनुसार आरक्षण का समर्थन करता है

संघ हमेशा से ही संविधान के हिसाब से सभी आरक्षणों का समर्थन करता है. बता दें कि मोहन भागवत का यह बयान तब आया, जब लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस और बीजेपी के बीच बयानबाजी शुरू हो गई. वहीं, मोहन भागवत ने यह भी कहा कि जब तक समाज में भेदभाव है तब तक आरक्षण जारी रहना चाहिए.

अन्य 5 चरणों का बचा है मतदान

चौथे चरण का चुनाव 13 मई को 5 लोकसभा सीटों पर होगा, जिसमें मुंगेर, बेगूसराय, उजियारपुर, दरभंगा और समस्तीपुर शामिल है. 
पांचवें चरण का मतदान 20 मई को 5 सीटों पर होगा, जिसमें हाजीपुर, सारण, मधुबनी, सीतामढ़ी और मुजफ्फरपुर शामिल है. 
छठे चरण का मतदान 25 मई को छठे चरण में 8 सीटों पर होगा, जिसमें पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, महाराजगंज, वाल्मीकि नगर, वैशाली, सीवान और शिवहर शामिल है.
7वें चरण का मतदान 1 जून को 8 सीटों पर होगा, जिसमें बक्सर, आरा, काराकाट, सासाराम, नालंदा, पटना साहिब,  पाटलिपुत्र और जहानाबाद शामिल है.