logo-image

बिहार में बारिश बन सकती है आफत, गंगा और गंडक नदी उफान पर

कई जिलों में अगलो 4 दिनों तक जमकर बारिश होने वाली है और इस दौरान वज्रपात होने की भी प्रबव संभावना है. मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि जबतक बहुत ज्यादा जरूरी ना हो तबतक अपने घरों से बाहर ना निकलें.

Updated on: 02 Jul 2023, 10:58 AM

highlights

  • पटना समेत कई जिलों में भारी बारिश की संभावना
  • मौसम विभाग ने वज्रपात की भी जताई आशंका
  • किसानों से बारिश में खेतों में नहीं जाने की अपील
  • कई नदियों का बढ़ा जलस्तर, प्रशासन अलर्ट मोड पर

Patna:

बिहार में मौसम का मिजाज बदल चुका है. मिजाज इस कदर बदला है कि अब आसामान से सिर्फ पानी की नहीं  बल्कि आफत की बारिश होने वाली है. कई जिलों में अगलो 4 दिनों तक जमकर बारिश होने वाली है और इस दौरान वज्रपात होने की भी प्रबव संभावना है. ऐसे में मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि जबतक बहुत ज्यादा जरूरी ना हो तबतक अपने घरों से बाहर ना निकलें. वहीं, किसानों से बारिश के दौरान खेतों में काम ना करने की अपील भी मौसम विभाग द्वारा गई है.

पटना में बढ़ा गंगा का जलस्तर

लगातार हो रही बारिश की वजह से बिहार की तमाम नदियों का जलस्तर बढ़ गया है. पटना स्थित गांधी घाट पर गंगा नदी का जलस्तर 14 सेंटीमीटर तक बढ़ गया है. अभी जलस्तर के बढ़ने की पूरी पूरी संभावना है. कटावरोधी काम प्रशासन द्वारा किए जा चुके हैं. प्रशासन बारिश को देखते हुए अलर्ट मोड पर है.

ये भी पढ़ें-अगुवानी पुल हादसे की जांच रिपोर्ट सार्वजनिक करे सरकार: सुशील मोदी

बगहा में गंडक नदी का बढ़ा जलस्तर

वहीं, दूसरी तरफ बगहा में  गंडक नदी के जलस्तर में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. गंडक बैराज से सवा लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. इसके अलावा बगहा समेत कई जिलों में 24 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट भी मौसम विभाग द्वारा जारी किया गया है. इंडो-नेपाल बॉर्डर पर बैराज के सभी 36 फाटक खोल दिए गए हैं. अभियंताओं को बांधों के सघन निगरानी के आदेश दिए गए हैं. गंडक बैराज नियंत्रण कक्ष से 4 शिफ्ट में मॉनीटरिंग हो रही है. शास्त्रीनगर वार्ड नंबर- 15 में नदी के पानी का दबाव बढ़ा है. प्रशासन की पोल भी खुलती नजर आ रही है. गंडक नदी तट पर खेती वाली जमीन पर कटान की शुरुआत अभी से ही हो गई है.

किसानों में खुशी

लगातार हो रही बारिश अगर आफत लेकर आई है तो किसानों के लिए खुशी भी लेकर आई है. खबर बगहा के रामनगर से है जहाँ प्रखंड के कई पंचायतों में देर रात से रुक रुक कर झमाझम बारिश हो रही है. खेतों में किसान जोर शोर से धान की रोपाई के कार्य करते नजर आ रहे हैं. ये बारिश धान रोपन के साथ साथ गन्ना के लिए भी काफी लाभदायक हैं. इस बाबत किसानों का कहना हैं कड़क धुप में मोटरपंप के सहारे किसी तरह से खेती का काम किया जा रहा था लेकिन उचित मात्रा में मिट्टी में नमी नहीं आ रही थी. ये बारिश खुशी की सौगात लेकर आई है.