logo-image
लोकसभा चुनाव

अग्निपथ स्‍कीम को लेकर बिहार में विरोध प्रदर्शन, ट्रेनों में लगाई आग

मुंगेर,सहरसा और नवादा तक में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं.  गुरुवार को उग्र प्रदर्शनकारियों ने भारतीय रेल को नुकसान पहुंचाया.

Updated on: 16 Jun 2022, 05:44 PM

highlights

  • छात्र एवं युवा रेलवे पटरियों और नेशनल हाइवे पर उग्र प्रदर्शन कर रहे 
  • बक्‍सर, मुंगेर, सहरसा और नवादा तक में हिंसक प्रदर्शन हो रहे
  • भारतीय सेना, वायुसेना और नौसेना में भर्ती के लिए अग्निपथ स्‍कीम लॉन्‍च की गई है

नई दिल्ली:

अग्निपथ स्‍कीम (Agnipath Scheme) को लेकर पूरे बिहार (Bihar)  में जबरदस्त विरोध प्रदर्शन हो रहा है. युवा और छात्र सड़कों पर उतर आए हैं. बक्‍सर, मुंगेर,सहरसा और नवादा तक में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं.  गुरुवार को उग्र प्रदर्शनकारियों ने भारतीय रेल (Indian Railway) को नुकसान पहुंचाया. कई जगहों पर यात्री ट्रेनों में आग लगाने की घटनाएं सामने आईं. छात्र एवं युवा रेलवे पटरियों और नेशनल हाइवे (National Highway)  पर उग्र प्रदर्शन कर रहे हैं. ट्रेन सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित हो रही हैं. वहीं, कुछ जिलों में नेशनल हाइवे पर भी प्रदर्शन हो रहे हैं, इसके कारण यातायात व्‍यवस्‍था पर भी असर पड़ा है. गौरतलब है ​कि भारतीय सेना, वायुसेना और नौसेना में भर्ती के लिए अग्निपथ स्‍कीम लॉन्‍च करने का ऐलान किया गया है. इस योजना के तहत इच्‍छुक युवाओं को 4 वर्ष के लिए सशस्‍त्र बलों में भर्तियां  की जाएंगी.

आंदोलनकारी छात्र एवं युवा सुबह से ही हिंसक प्रदर्शन कर रहे हैं. सहरसा, छपरा, गोपालगंज, आरा, बक्‍सर, सीवान आदि जगहों पर प्रदर्शनकारी रेलवे पटरियों और सड़क पर उतर आए हैं. इन जगहों पर ट्रेनों का परिचालन ठप पड़ गया है. कुछ जगहों पर ट्रेनों में आग लगाई गई. शुरुआत में प्रदर्शनकारी छात्र और युवा पटरियों पर उतरकर अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध जता रहे हैं. प्रदर्शनकारियों का हुजूम हिंसक हो चुका था और ट्रेन की बोग‍ियों में आग लगा दी. इस दौरान अफरा-तफरी का माहौल देखने को मिला. उग्र युवाओं ने सीवान जंक्‍शन के नजदीक सिसवन ढाला रेलवे ट्रैक पर जमा लगा दिया. वहीं, गोपालगंज में सिधवलिया स्‍टेशन पर यात्री ट्रेन को रोक दिया. वहां आगजनी कर उग्र प्रदर्शन किया गया.

रेलवे स्‍टेशन पर पहुंचकर तोड़फोड़ की

अग्निपथ स्‍कीम का विरोध कर रहे युवाओं के निशाने पर मुख्‍य तौर से भारतीय रेल ही रहा. उग्र प्रदर्शनकारियों ने छपरा में यात्री ट्रेनों को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाया. इस दौरान तोड़फोड़ करने के साथ ही पैसेंजर ट्रेन में आग लगा दी. प्‍लेटफॉर्म पर सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया गया. रेलवे ट्रैक पर विरोध-प्रदर्शन करने की वजह से ट्रेनों का परिचालन भी ठप पड़ गया. इससे यात्रियों को काफी कठिनाई हुई. वहीं, दिल्‍ली-हावड़ा रेलवे रूट पर पड़ने वाले आरा में भी उग्र प्रदर्शन किया गया. युवाओं की भीड़ ने रेलवे स्‍टेशन पर पहुंचकर तोड़फोड़ की. इसके साथ ही ट्रेन में आग लगाने की सूचना है. यहां तक की प्लेटफॉर्म पर भी तोड़फोड़ हुई. बाद में सुरक्षाबलों ने उन्हें वहां से हटाया.