logo-image

5 मजदूर परिवार बनेंगे पीएम मोदी के मेहमान, खास कामों के लिए मिला सम्मान

बिहार के 5 मनरेगा मजदूरों को भारत सरकार की ओर से बड़ा सम्मान मिला है. जहां 15 अगस्त के मौके पर दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम में 5 मजदूर परिवारों को शिरकत होने का मौका मिलेगा है.

Updated on: 14 Aug 2023, 05:53 PM

highlights

  • बिहार के मजदूरों को सम्मान
  • 5 मजदूर परिवार बनेंगे पीएम मोदी के मेहमान 
  • मजदूरों को खास कामों के लिए मिला सम्मान
  • स्वतंत्रता दिवस पर कार्यक्रम में करेंगे शिरकत

Patna:

बिहार के 5 मनरेगा मजदूरों को भारत सरकार की ओर से बड़ा सम्मान मिला है. जहां 15 अगस्त के मौके पर दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम में 5 मजदूर परिवारों को शिरकत होने का मौका मिलेगा है. केंद्र सरकार की ओर से इन सभी मजदूर परिवारों को आमंत्रण मिला है, जिसके बाद से ही मजदूर परिवारों में खुशी का माहौल है. 15 अगस्त को देश के 76वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बिहार के 5 मजदूर परिवारों को आमंत्रण दिया गया है. दरअसल, भारत सरकार की अमृत योजना के तहत मनरेगा में बेहतर काम करने वाले 50 मजदूरों को कार्यक्रम में शिरकत होने का न्यौता मिला है. इन मजदूरों में 5 बिहार के हैं. ये सभी मजदूर मुजफ्फरपुर, किशनगंज, बक्सर, जमुई और पूर्वी चंपारण के रहने वाले हैं.

5 मजदूर परिवार बनेंगे पीएम मोदी के मेहमान 

सीवान जिले के मोहम्मदपुर गांव के रहने वाले मनोज सहनी का परिवार फूले नहीं समा रहा है. क्योंकि भारत सरकार की ओर से मनोज सहनी और उनकी पत्नी को स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए बुलावा आया है. इस बुलावे के बाद मनोज सहनी ही नहीं बल्कि उनका पूरा परिवार बेहद खुश है. बता दें कि मनोज साहनी मछली पालन करते हैं. वो 18 सालों से इस व्यवसाय से जुड़े हैं. वो कुल 45 एकड़ में मछली पालन करते हैं. यहां मछली के बच्चों का प्रजनन भी कराया जाता है. यहां से पूरे बिहार में मछली के बच्चों का निर्यात होता है. 45 एकड़ में कुल 250 टन तक मछली उत्पादन होता है. इसके लिए मनोज ने 10 से ज्यादा मजदूरों को रखा है.

मजदूरों को खास कामों के लिए मिला सम्मान

खगड़िया के अलौली प्रखंड के कामाथान के रहने एक मछली पालक दम्पत्ति को भी प्रधानमंत्री कार्यालय से आमंत्रण आया है. अर्जुन मुखिया और उनकी पत्नी जीरा देवी भी अन्य मजदूरों के साथ दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम में शामिल होंगे. दंपति के लिए PMO की ओर से फ्लाइट का टिकट भी भेज दिया गया है. वहीं, इस न्यौते के बाद से ही मजदूर दंपति की खुशी का ठिकाना नहीं है. अर्जुन मुखिया और जीरा देवी दो साल पहले तक घर घर मछली बेचने का काम करते थे, लेकिन 2021 में पति-पत्नी को प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना अनुदान मिला. इससे दंपति ने सूक्ष्म बायो फ्लोक टैंक लगाकर मछली पालन शुरू कर दिया. अब मछली पालन से दोनों अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: पशुपति पारस ने चिराग को बताया बरसाती व नाली का मेढक, कहा-'...टर्र-टर्र करने लगता है!'

स्वतंत्रता दिवस पर कार्यक्रम में करेंगे शिरकत

किशनगंज की कविता देवी और उनके पति को भी भारत सरकार की ओर से आमंत्रण मिला है. कविता को आमंत्रण मिलने के बाद उनके परिवार के साथ साथ गांव में भी उत्साह का माहौल है. सभी मजदूर दंपति को बधाई दे रहे हैं. बता दें कि कविता देवी अपने पति के साथ 3 सालों से मनरेगा में काम कर रही थी. अमृत सरोवर योजना के कार्य में कविता देवी ने बेहतर योगदान दिया. कविता देवी खुद मनरेगा में अपने पति के साथ मजदूर का काम करती है. कविता दूसरी महिलाओं को भी काम करने के लिए प्रेरित करती थी. 

इसके अलावा मुजफ्फरपुर के धर्मेन्द्र कुमार और उनकी पत्नी को भी प्रधानमंत्री की ओर से 15 अगस्त के मौके पर विशेष अथिति के रूप में कार्यक्रम में शिरकत होने का आमंत्रण दिया है. मजदूरों को मिले इस सम्मान से मनरेगा कर्मियों में भी खासा उत्साह है.