logo-image

ओवैसी का सीमांचल दौरा: बिहार में सियासत गर्म, पढ़िए-किसने, क्या कहा?

ओवैसी के दौरे को लेकर सियासी बयानबाजी भी शुरू हो गई है.

Updated on: 18 Mar 2023, 03:04 PM

highlights

  • दो दिवसीय सीमांचल दौरे पर असदुद्दीन ओवैसी
  • कांग्रेस, बीजेपी, आरजेडी, जेडीयू ने कसा तंज
  • बड़ा सवाल-विरोधियों के कैसे निबटेंगे ओवैसी?

Patna:

AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी दो दिवसीय सीमांचल दौरे पर पहुंचे लेकिन लेकिन भाईजान नाम से मशहूर असदुद्दीन ओवैसी दो दिवसीय सीमांचल दौरे पर हैं. उनके दौरे की वजह से बिहार के सियासी गलियारों में एक बार फिर से गर्माहट आ गई है. ओवैसी ऐसे समय  पर सीमांचल दौरे पर हैं जब लोकसभा चुनाव 2024 के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सीमांचल में रैली कर चुके हैं, महागठबंधन सरकार में शामिल दल भी सीमांचल में महारैली कर अपना शक्ति प्रदर्शन कर चुके हैं. ये बात सभी को पता है कि सीमांचल मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में शुमार है और बिहार में 'M' फैक्टर काफी मायने रखता है.  आरजेडी, कांग्रेस की निगाहें मुख्य रूप से मुस्लिम वोटों पर रहती है और बीजेपी भी अब सीमांचल में 'M' वोटों पर डोरे डालने में लगी हुई है और यही कारण है कि अमित शाह द्वारा बिहार में एनडीए के सरकार से हटने के बाद सबसे पहले सीमांचल का दौरा किया गया था और खुद महागठबंधन सरकार में शामिल दलों द्वारा भी सीमांचल में महारैली कर अपना शक्ति प्रदर्शन की जा चुकी है. वहीं, ओवैसी के दौरे को लेकर सियासी बयानबाजी भी शुरू हो गई है.

ये भी पढ़ें-'भाईजान' ओवैसी के लिए सीमांचल दौरे के क्या हैं मायनें?, जानिए-एक क्लिक पर

बीजेपी ने कसा तंज

AIMIM चीफ ओवैसी के सीमांचल दौरे पर हमला बोलते हुए बीजेपी प्रवक्ता अरविंद सिंह ने कहा कि कहा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के सीमांचल दौरे के बाद सभी दोनों और गठबंधन में दौर शुरू हो गई है. मुस्लिम वोटो की तुष्टीकरण के लिए असदुद्दीन ओवैसी यामहा गठबंधन के घटक दल लगातार इन इलाकों के दौरे पर हैं लेकिन इन लोगों को कोई राजनीतिक फायदा होने वाला नहीं है.

पूर्णिया से बीजेपी विधायक विजय खेमका ने ओवैसी के सीमांचल दौरे पर पलटवार करते हुए कहा कि ऐसे नेता को पाकिस्तान बांग्लादेश भेज देना चाहिए जो  सीमांचल में के लोगो के बीच आपसी सौहार्द को बिगाड़ने की कोशिश कर रहा  है, पूर्णिया PFI का का गढ़ माना जाता है जिस संस्था को सरकार ने प्रतिबंधित कर दिया है ओवैसी इस मुद्दे पर चुपचाप बैठे हैं . लव जिहाद का केंद्र बना हुआ है सीमांचल .

आरजेडी ने ओवैसी को बताया बीजेपी का एजेंट

असदुद्दीन ओवैसी के सीमांचल दौरे पर राजनीति शुरू हो गई है. आरजेडी विधायक मुकेश रौशन ने कहा कौन ओवैसी... वही जो बीजेपी के एजेंट हैं. मुकेश रोशन ने कहा ओवैसी कुछ भी करें इस बार सीमांचल की जनता उनके झांसे में आने वाली नहीं है. ओवैसी बीजेपी के एजेंडे पर बिहार में काम कर रहे हैं लेकिन अल्पसंख्यक समुदाय उनके एजेंडे को समझ चुकी है.

ये भी पढ़ें-BJP पर ओवैसी का तंज, कहा-'मुझे मार दीजिए लेकिन सीमांचल का विकास कीजिए'

ओवैसी की चाल समझ चुके हैं अल्पसंख्यक: JDU

AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी के दो दिवसीय सीमांचल दौरे पर जेडीयू  ने कहा कि ओवैसी की समाज को बांटने वाली राजनीति अब नहीं चलने वाली. जेडीयू कोटे से बिहार सरकार के मंत्री मदन सहनी ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय यह जान चुकी है ओवैसी बीजेपी के इशारे पर हर चीज करते हैं, इसलिए ओवैसी कुछ भी करें बिहार में उनका दाल नहीं गलने वाला.

BJP के लिए मेहनत कर रहे ओवैसी: कांग्रेस

AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी के सीमांचल दौरे पर कांग्रेस ने भी तंज कसा है. कांग्रेस विधायक शकील अहमद खान ने कहा 2024 को देखते हुए बीजेपी बहुत मेहनत कर रही है. यही कारण है कि ओवैसी साहब का सीमांचल दौरे पर हैं. बीजेपी के कट्टर सोच को बढ़ाने के लिए वह यहां आए हैं, लेकिन सीमांचल की जनता सब कुछ जानती है. 2020 में ओवैसी की पार्टी की जीत पर उन्होंने कहा उस समय कुछ परिस्थितियां ऐसी बनी जिस कारण उनकी जीत हुई थी. लेकिन अब सीमांचल की जनता सच्चाई जान चुकी है.