logo-image

BPSC Exam: बिहार में BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा का महाकुंभ, रातभर सड़क पर सोये अभ्यर्थी, सुबह दिखा उत्साह

बिहार में शिक्षक बहाली प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और ऐसे में आज शिक्षक बहाली परीक्षा का दूसरा दिन है.

Updated on: 25 Aug 2023, 12:14 PM

highlights

  • कई राज्यों से आए लाखों अभ्यर्थी
  • अभ्यर्थियों की भारी भीड़ से फुल हुए होटल, धर्मशाला
  • जगह नहीं मिलने पर सड़क पर सोने को मजबूर अभ्यर्थी
  • रैन बसेरों में भी नहीं मिल रही है जगह

Patna:

बिहार में शिक्षक बहाली प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और ऐसे में आज शिक्षक बहाली परीक्षा का दूसरा दिन है. दूसरे दिन भी काफी संख्या में अभ्यर्थी बिहार के अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर पहुंच रहे हैं. दूसरे प्रदेशों से सैकड़ो की संख्या अभ्यर्थी बिहार पहुंचे हैं. सभी होटल और धर्मशाला फुल हो चुके हैं. अगर कहीं जगह मिल भी रही है तो दोगुना किराया देना पड़ रहा है. अभ्यर्थियों के रैन बसेरों में भी जगह नहीं मिल रही है. हालत ये है कि रहने का ठिकाना नहीं मिलने पर सड़कों पर सोने को मजबूर हैं.

अभ्यर्थियों की भारी भीड़ से फुल हुए होटल, धर्मशाला

अभ्यर्थियों की भारी संख्या के कारण नालंदा में सभी होटल और धर्मशाला फुल हो चुके हैं. हालत ये है कि रहने का ठिकाना नहीं मिलने पर सड़कों पर सोने को मजबू हैं. कई छात्रों ने रैन बसेरा को ही अपना अस्थायी ठिकाना बना लिया है. छात्रों के  मुताबिक रहने का जगह नहीं होने की वजह से वे लोग 100-100 रुपये देकर रैन बसेरा में रहने को मजूबर हैं. बता दें कि बिहार में शिक्षक भर्ती परीक्षा तीन दिनों तक चलेगी. 26 अगस्त तक शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- लालू यादव के लिए आज का दिन अहम, होगी जेल या मिलेगी राहत!

रेलवे स्टेशन पर गुजारनी पड़ रही रात

कैमूर में रहने की व्यवस्था ना होने की वजह से परीक्षार्थियों को रेलवे स्टेशन पर ही रात गुजारी पड़ी. परीक्षार्थियों ने बताया कि कैमूर के सारे होटल के कमरे पहले ही बुक हो चुके थे जो कुछ बचे थे तो होटल के मालिक दोगुने दामों पर दे रहे हैं. जिस कारण हम लोग रेलवे स्टेशन पर ही रात बिताना उचित समझा. बाहर से आने वाले परीक्षार्थियों के लिए ना तो सरकार के स्तर से और ना ही जिला प्रशासन के स्तर से व्यवस्थाएं कराई गई है.

परीक्षार्थियों ने BPSC पर लगाए गंभीर आरोप

वहीं, सीवान में आज बीपीएससी परीक्षा के दूसरे दिन परीक्षार्थियों की एंट्री शुरू हो चुकी है. परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों की काफी भीड़ दिखी, जो कतार बद्ध होकर परीक्षा हॉल में जाते दिखे. इस दौरान परीक्षार्थियों की चेकिंग बायोमेट्रिक सिस्टम से की जा रही है. जिले में आज की परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों उत्साह में देखने को मिला है. इस दौरान परीक्षार्थियों ने कहा कि बीपीएससी ने हमारे सिलेबस से ऊपर के सवाल रखे हैं और ऐसे में हम लोगों को काफी दिक्कतें हो रही है. कल जिस तरह का प्रश्न पत्र आया था वह सिलेबस का नहीं था. हालांकि आज भाषा का परीक्षा है जो 100 अंकों का है. अब देखने वाली बात होगी की परीक्षा हॉल में अंदर जाने के बाद जो सवाल आएंगे वह कैसा होगा, लेकिन कल की परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों में मायूसी दिखी है.