logo-image

जानें कौन हैं सम्राज चौधरी और विजय कुमार सिन्हा, जो होंगे बिहार के डिप्टी सीएम

Bihar Politics: रविवार को हुई विधायक दल की बैठक में बीजेपी विधायकों ने जेडीयू के समर्थन से राज्य में एनडीए सरकार बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी.

Updated on: 28 Jan 2024, 03:16 PM

नई दिल्ली:

Bihar Politics: बिहार के नए डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा होंगे. नीतीश कुमार शाम 5 बजे नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, उनके साथ नौ और मंत्री भी शपथ लेंगे. जिनमें सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा का नाम भी शामलि है. दोनों नेता बीजेपी कोटे से उप मुख्यमंत्री बनेंगे. बता दें कि नीतीश कुमार ने रविवार को बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया और महागठबंधन से अपना नाता तोड़ लिया. इसी के साथ पिछले एक सप्ताह से चली आ रही बिहार की राजनीति की सरगर्मियां थम गईं.

ये भी पढ़ें: 'सुप्रीम कोर्ट ने भारत के लोकतंत्र को मजबूत किया', SC के डायमंड जुबली समारोह में बोले पीएम मोदी

रविवार को हुई विधायक दल की बैठक में बीजेपी विधायकों ने जेडीयू के समर्थन से राज्य में एनडीए सरकार बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी को विधायक दल का नेता चुना गया और विजय सिन्हा को उपनेता चुना गया. भाजपा के बिहार प्रभारी विनोद तावड़े ने  ये बात नीतीश कुमार के इस्तीफे के बाद कही.

भाजपा के वरिष्ठ नेता तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि, "निश्चित रूप से" सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा उपमुख्यमंत्री पद के लिए पार्टी की पसंद होंगे.  एक अन्य भाजपा नेता ने समाचार एजेंसी को बताया कि पार्टी के अन्य नेता जिन्हें नई सरकार में मंत्री बनाए जाने की संभावना है, उनमें प्रसाद के अलावा नितिन नबीन, शाहनवाज हुसैन, रामप्रीत पासवान, नीरज सिंह बब्लू शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें: नीतीश कुमार के महागठबंधन से बाहर जाने के लिए जेडीयू ने कांग्रेस को ठहराया जिम्मेदार

जानें कौन हैं सम्राट चौधरी

1. राकेश कुमार उर्फ ​​सम्राट चौधरी को पिछले साल बिहार भाजपा प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था.
2. सम्राट चौधरी वर्तमान में भाजपा एमएलसी और विधान परिषद में पार्टी के नेता हैं.
3. भाजपा ने बिहार में सत्तारूढ़ महागठबंधन का मुकाबला करने के लिए सम्राट चौधरी को पार्टी का नेतृत्व करने के लिए चुना. 4. महागठबंधन में नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड), लालू प्रसाद/तेजस्वी यादव की राजद, कांग्रेस और वामपंथी दल शामिल थे.
5. सम्राट चौधरी को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का करीबी माना जाता है. इसीलिए सम्राट चौधरी को भाजपा के लिए महत्वपूर्ण राज्य बिहार में पार्टी की कमान सौंपी.

ये भी पढ़ें: नीतीश कुमार चुने गए एनडीए विधायक दल के नेता, शाम 5 बजे लेंगे सीएम पद की शपथ

6. सम्राट चौधरी ने संजय जयसवाल की जगह ली थी, जो वैश्य समुदाय, एक अन्य पिछड़ा वर्ग या ओबीसी से आते हैं.
7. सम्राट चौधरी 2018 में भाजपा में शामिल हुए. उनके पिता, शकुनी चौधरी, एक पूर्व सैनिक से राजनेता और प्रसिद्ध समाजवादी नेता, एक मंत्री और पूर्व सांसद थे. वे नीतीश कुमार के साथ-साथ लालू प्रसाद यादव के भी करीबी माने जाते हैं.
8. भाजपा में शामिल होने से पहले सम्राट चौधरी 2014 तक राजद के साथ थे और उसके बाद वह जदयू के साथ चले गए.
9. शक्तिशाली कोइरी समुदाय से आने वाले ओबीसी नेता सम्राट चौधरी भगवा पगड़ी और भगवा गमछा पहनते हैं.

ये भी पढ़ें: Bihar Politics Crisis: सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा होंगे बिहार के डिप्टी सीएम

जानें कौन हैं विजय कुमार सिन्हा

1. विजय कुमार सिन्हा बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता हैं.
2. वह 2010 से भारतीय जनता पार्टी के सदस्य और लखीसराय निर्वाचन क्षेत्र से विधायक हैं.
3. वह 25 नवंबर 2020 से 24 अगस्त 2022 तक बिहार विधानसभा के अध्यक्ष थे, विजय सिन्हा ने वर्तमान सत्तारूढ़ महागठबंधन द्वारा उनके खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया.