logo-image
लोकसभा चुनाव

बिहार में इंटर की विशेष कम्पार्टमेंटल परीक्षा शुरू, जारी किए गए दिशा निर्देश

बिहार में इंटरमीडिएट की विशेष एवं कंपार्टमेंटल परीक्षा सोमवार से शुरू होने जा रही है यानी कि यह परीक्षा 29 अप्रैल से शुरू होगी, जो 11 मई तक दो पालियों में ली जाएगी. पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से दोपहल 12.45 तक ली जाएगी.

Updated on: 29 Apr 2024, 08:00 AM

highlights

  • बिहार में इंटर की विशेष कम्पार्टमेंटल परीक्षा शुरू
  • 29 अप्रैल से 11 मई तक होगी शुरू
  • परीक्षा से पहले जारी किए गए दिशा निर्देश 

Patna:

बिहार में इंटरमीडिएट की विशेष एवं कंपार्टमेंटल परीक्षा सोमवार से शुरू होने जा रही है यानी कि यह परीक्षा 29 अप्रैल से शुरू होगी, जो 11 मई तक दो पालियों में ली जाएगी. पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से दोपहल 12.45 तक ली जाएगी. वहीं, दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम के 5.15 बजे तक होगी. वहीं, परीक्षा में किसी भी प्रकार की चीटिंग ना हो, इसे लेकर सभी जिलों के डीएम और एसपी ने कड़े निर्देश भी जारी किए हैं. नवादा के डीएम प्रशांत कुमार सीएमच और एसपी कार्तिकेय के शर्मा ने भी परीक्षा से जुड़े संयुक्त आदेश जारी किए हैं. बता दें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के आदेशानुसार सभी परीक्षार्थियों को यह निर्देश दिया गया है कि वह जूता-मोजा पहनकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं कर सकते. 

यह भी पढ़ें- अमित शाह का राहुल गांधी पर पलटवार, कहा- आरक्षण के नाम पर फैला रहे अफवाह

परीक्षा को लेकर जारी किया गया दिशा निर्देश

परीक्षार्थी सिर्फ चप्पल पहनकर ही परीक्षा केंद्र में एंट्री ले सकते हैं. इसके साथ ही एग्जाम सेंटर पर वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था की गई है. असामाजित तत्वों पर नजर बनाए रखने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा भी लगाया गया है ताकि परीक्षा संचालन में किसी प्रकार की कोई बाधा ना उत्पन्न हो. महिला परीक्षार्थियों के लिए महिला पुलिसकर्मी रहेंगी.

परीक्षार्थी रखें खास ध्यान-

परीक्षा केंद्र पर जूता-चप्पल पहनकर प्रवेश वर्जित.
परीक्षा शुरू होने के बाद एग्जाम केंद्र में नहीं दी जाएगी प्रवेश की अनुमति. 
एग्जाम सेंटर में किसी भी परीक्षार्थी और वीक्षक को इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक वॉच, मैग्नेटिक वॉच, स्मार्ट वॉच, ब्लूटूथ आदि लेकर जाना मना है. 

यह भी पढ़ें- जीतन राम मांझी ने दिया बड़ा बयान, कहा- I.N.D.I.A जीत के बाद देश बांटने का करेगा काम

इसके साथ ही अनुमंडल दंडाधिकारी अखिलेश कुमार ने परीक्षा केंद्रों के 500 गज की दूरी में धारा 144 लागू करने का निर्देश दिया है. वहीं, हर पल पर नजर रखने के लिए समाहरणालय स्थित सभा कक्ष के पास जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है. इसके लिए इस नंबर पर कॉल किया जा सकता है- 06324-212261