logo-image

ठंड का बढ़ा प्रकोप, 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे बिहार के सभी स्कूल

बिहार में भी कड़ाके की ठंड और घने कोहरे को देखते हुए बिहार सरकार ने राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 31 दिसंबर तक बंद करने का फैसला लिया है.

Updated on: 24 Dec 2022, 10:12 PM

highlights

  • ठंड को देखते हुए शिक्षा विभाग का फैसला
  • 31 दिसंबर 2022 तक बंद रहेंगे राज्य के सभी स्कूल

Patna:

देश के लगभग सभी राज्यों में कड़ाके की ढंड पड़नी शुरू हो गई है. दो दिन से अचानक बढ़ी ठंड की वजह से स्कूलों को बंद करने का फैसला धड़ाधड़ लिया जा रहा है. बिहार में भी कड़ाके की ठंड और घने कोहरे को देखते हुए बिहार सरकार ने राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 31 दिसंबर तक बंद करने का फैसला लिया है. शिक्षा विभाग द्वारा 23 दिसंबर को स्कूलों को बंद करने का फरमान जारी किया गया था. 31 दिसंबर के बाद भी ठंड जारी रहती है तो आगे भी स्कूल बंद रखे जा सकते हैं.

बिहार सरकार द्वारा जारी किए गाए आदेश में राजधानी पटना समेत सभी जिलों के जिलाधिकारियों को 31 दिसंबर 2022 तक स्कूल बंद रखने के आदेश जारी किए हैं. क्रिसमस की वजह से 25 दिसंबर 2022 को सार्वजनिक छुट्टी रहती है. मुजफ्फरपुर के DM द्वारा जिले के सभी सरकारी एवं निजी स्कूलों को 26 दिसंबर से 31 दिसंबर तक के लिए बंद रखने का निर्देश दिया है.

ये भी पढ़ें-मोतिहारी:  ईंट-भट्टा हादसे में मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख मुआवजा देगी नीतीश सरकार

मुजफ्फरपुर डीएम ने पत्र के माध्यम से कहा है कि बढ़ते ठंड एवं शीतलहर के कारण बच्चों के स्वास्थ्य एवं उनके जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है. जिला शिक्षा पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक, सभी थानाध्यक्ष प्रखंड विकास पदाधिकारी इस आदेश का कड़ाई से पालन कराना सुनिश्चित करेंगे. अगर कोई निजी या सरकारी स्कूल आदेश की अवहेलना करता हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें-Rape Case : IAS संजीव हंस व RJD के पूर्व MLA गुलाब यादव की बढ़ी मुश्किलें, ACJM कोर्ट में फिर सुनवाई शुरू

बता दें कि दिसंबर माह सर्दी के महीने का सबसे पीक माह माना जाता है. बेशक नवंबर में आपको ज्यादा जाड़े का एहसास ना हो लेकिन दिसंबर के अंतिम दिनों में ठंड तेजी के साथ दस्तक दे देती है. कड़ाके की ठंड से स्कूली बच्चों को बचाना एक बड़ी चुनौती होती है. ऐसे में शिक्षा विभाग पठन-पाठन का काम ऐतिहातन तौर पर ठंड को देखते हुए बंद करा देता है और जबतक कड़ाके की ठंड बंद नहीं हो जाती तबतक स्कूलों को बंद रखा जाता है.