logo-image

बिहार के 24 जिलों में आज बारिश के आसार, वज्रपात की भी संभावना; जानें अगले तीन दिनों के अपडेट

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. वहीं, बिहार के 24 जिलों में आज बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने उत्तर बिहार के 19 जिलों और दक्षिण बिहार के 5 जिलों में बारिश की संभावना जताई है.

Updated on: 03 Sep 2023, 11:09 AM

highlights

  • बिहार के 24 जिलों में आज बारिश के आसार
  • वज्रपात की भी संभावना
  • 5 सितंबर तक एक्टिव रहेगा मानसून

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. वहीं, बिहार के 24 जिलों में आज बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने उत्तर बिहार के 19 जिलों और दक्षिण बिहार के 5 जिलों में बारिश की संभावना जताई है. शनिवार की दोपहर से राज्य के कई जिलों में मौसम का मिजाज बदल गया, जिसके बाद पटना, बांका, मोतिहारी समेत कई जिलों में करीब एक घंटे तक झमाझम बारिश हुई, जबकि कई जिलों में आसमान में काले बादल छाये रहे.

मौसम विभाग के मुताबिक, इस समय मानसून ट्रफ हिमालय की तलहटी से होकर गुजर रही है, साथ ही उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती परिसंचरण क्षेत्र विकसित हो रहा है. इसके प्रभाव से आज बारिश की संभावना है. मौसम विभाग का अनुमान है कि 5 सितंबर तक राज्य के कई जिलों में बारिश की गतिविधियां सक्रिय रहेंगी.

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update Today: बिहार के 19 जिलों में आज हो सकती है बारिश, वज्रपात की भी संभावना; जानें

आज कैसा रहेगा राजधानी का मौसम

आपको बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक, पटना में आज दिनभर बादलों की आवाजाही रहेगी और जिले में बारिश और आंधी की संभावना है. वहीं शनिवार को पटना में करीब 2 से 3 घंटे तक रुक-रुक कर बारिश हुई, हालांकि इससे अधिकतम तापमान में कोई गिरावट दर्ज नहीं की गई, बल्कि अधिकतम तापमान में 0.3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है. पटना का अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

इसके साथ ही आपको बता दें कि शनिवार को बारिश से पहले बिजली ट्रिपिंग और बाद में फ्यूज कॉल से लोग परेशान रहे. शुक्रवार रात आनंदपुरी इलाके में बिजली सप्लाई करने वाली केबल में आग लग गई. इसके कारण घंटों बिजली बाधित रही, इसी तरह राजीव नगर इलाके में भी रात 12 से 1.30 बजे तक बिजली गुल रही.

इधर, कंकड़बाग, राजेंद्रनगर, बेउर, सगुना मोड़, दानापुर, पटना सिटी इलाके में ओवरलोडिंग के बाद फीडर ट्रिप करने लगे. वहीं, शनिवार की शाम हुई बारिश के बाद अचानक फ्यूज कॉल की समस्या बढ़ गयी, इस दौरान लोगों को बिजली आपूर्ति शुरू होने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ा.