logo-image

नालंदा में गेट पर चढ़कर परीक्षा सेंटर में घुसी छात्रा, वीडियो हुआ वायरल

वीडियो में एक छात्रा परिक्षा केंद्र के गेट पर चढ़कर परिक्षा देने के लिए अंदर चली जाती है. ऐसे में अब सवाल ये है कि आखिर छात्रा अंदर कैसे चली गई क्या वहां पर कोई भी सुरक्षा कर्मी मौजूद नहीं था. वीडियो बिहार शरीफ के किसान कॉलेज का बताया जा रहा है.

Updated on: 14 Feb 2023, 02:43 PM

highlights

  • परिक्षा केंद्र के गेट पर चढ़कर एग्जाम सेंटर में घुसी छात्राएं
  • गेट पर चढ़कर परीक्षा सेंटर में जाने का वीडियो हुआ वायरल
  • आक्रोशित लोगों ने जिला पुलिस के खिलाफ लगाए नारे 

Nalanda:

आज से मैट्रिक की परीक्षा शुरू हो गई है. दो पालियों में ये परीक्षा हो रही है. इसी बीच एक वीडियो निकलकर सामने आ रहा है जिसने एक बार फिर प्रशासन पर सवाल खड़े कर दिए हैं. वीडियो में एक छात्रा परिक्षा केंद्र के गेट पर चढ़कर परिक्षा देने के लिए अंदर चली जाती है. ऐसे में अब सवाल ये है कि आखिर छात्रा अंदर कैसे चली गई क्या वहां पर कोई भी सुरक्षा कर्मी मौजूद नहीं था. वीडियो बिहार शरीफ के किसान कॉलेज का बताया जा रहा है. जिसको लेकर अब लोगों में नाराजगी देखी जा रही है. 

गेट पर चढ़कर परीक्षा सेंटर में घुसी छात्राएं 

नालंदा में इंटरमीडिएट एग्जामिनेशन के बाद फिर एक बार मैट्रिक परीक्षा के दौरान गेट पर चढ़कर परीक्षा सेंटर पर जाने का छात्रा का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है. यह वीडियो बिहार शरीफ के किसान कॉलेज का बताया जा रहा है. इस वीडियो में वहां खड़े मौजूद लोग पुलिस प्रशासन मुर्दाबाद के नारे भी लगा रहे हैं. दरअसल, आज समय खत्म हो जाने के बाद पुलिस वालों ने गेट बंद कर दिया तब छात्रा ने मनमानी करते हुए गेट को फांदकर पार कर गई और इसी आक्रोश में लोगों ने जिला पुलिस के खिलाफ नारे लगाए. 

परीक्षा से जुड़े सामान भूल गई थी बाहर 

इस ममले में कॉलेज के एग्जामिनेशन कंट्रोलर डॉ अशोक कुमार ने बताया कि एक लड़की जो समय पर एंट्री कर गई थी, लेकिन बाद में कुछ परीक्षा से जुड़े सामान वो भूल गई थी जो लाने के लिए वो बाहर चली गई और उसी वक्त समय हो जाने की वजह से मेन गेट बंद हो गया था. जब वह वापस एग्जामिनेशन सेंटर में आई तो गेट बंद होने की वजह से उसे एंट्री नहीं दिया गया और वह गेट के ऊपर से आ गई. जिसे मजिस्ट्रेट के इजाजत के बाद एग्जामिनेशन में एंट्री दिया गया है.

परीक्षा में 16.37 लाख परीक्षार्थी हो रहे हैं शामिल 

बिहार बोर्ड मेट्रिक वार्षिक परीक्षा 2023 आज से प्रारंभ हो गई है. इस बार परीक्षा में 16.37 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. मैट्रिक वार्षिक परीक्षा को लेकर बिहार बोर्ड ने पूरे सूबे में 1500 परीक्षा केंद्र बनाए हैं. वहीं, भागलपुर जिले के 57 केंद्रों पर मैट्रिक की परीक्षा आयोजित की जा रही है, जिसमें 48,784 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. भागलपुर शहर के शहरी क्षेत्र में 41 केंद्र बनाए गए हैं. वहीं, नवगछिया में 9 केंद्र और कहलगांव में 7 केंद्र बनाए गए हैं. सभी केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. साथ ही हर केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे और वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई है. हर केंद्र पर 144 की धारा भी लगाई गई है. कदाचार मुक्त परीक्षा कराने के लिए केंद्र पर मजिस्ट्रेट के साथ-साथ पुलिस बल को नियुक्त किया गया है.

परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन नजर

इस बार खास बात यह भी है कि बिहार बोर्ड द्वारा मैट्रिक परीक्षा में शामिल सभी पदाधिकारियों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है. इसमें सूबे के सभी 1500 परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन नजर रखी जा रही है. साथ ही साथ परीक्षा के तुरंत बाद अपडेट भी मांगा जा रहा है.

यह भी पढ़ें : KISS Day पर प्रेमिका से हुई लड़ाई, गुस्से में प्रेमी ने उठाया खौफनाक कदम

क्या-क्या ले जाना वर्जित

मैट्रिक परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को सख्त हिदायत है कि परीक्षा केंद्र पर किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक वॉच, स्मार्ट वॉच, मैग्नेटिक वॉच को पहनकर नहीं जाना है. साथ ही साथ मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, इयरफोन आदि ले जाना वर्जित है. परीक्षा में प्रवेश पत्र और बॉल पेन ही ले जाने की अनुमति दी गई है. बच्चे बाहर ही जूते खोलकर अंदर परीक्षा कक्ष जाते देखे गए. 

आधा घंटा पहले पहुंचे केंद्र

भागलपुर के जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने मैट्रिक बोर्ड परीक्षार्थियों से अपील करते हुए कहा कि जो भी परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र पहुंचे वह आधा घंटा पहले पहुंच जाए और परीक्षा कक्षा 10 मिनट पहले एंट्री ले ले वरना गेट बंद हो जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना काफी सार्थक साबित हो रहा है. भागलपुर में इस बार लड़कों से ज्यादा लड़कियां मैट्रिक बोर्ड की परीक्षाएं दे रही हैं यह खुशी की बात है.