logo-image

बिहार में तेजी से फैल रहा है आई फ्लू, आंखें लाल होती लगे तो जाए डॉक्टर के पास

देश के कई राज्यों में आई फ्लू संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है. इसके साथ ही बिहार के रोहतास जिले में भी आई फ्लू संक्रमण के मरीजों की संख्या में दिन-प्रतिदिन काफी बढ़ोतरी होती जा रही है.

Updated on: 02 Aug 2023, 03:17 PM

highlights

  • बिहार में तेजी से फैल रहा है आई फ्लू
  • आंखें लाल होती लगे तो जाए डॉक्टर के पास
  • 6 घंटे में फैल रहा संक्रमण 

Rohtas:

देश के कई राज्यों में आई फ्लू संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है. इसके साथ ही बिहार के रोहतास जिले में भी आई फ्लू संक्रमण के मरीजों की संख्या में दिन-प्रतिदिन काफी बढ़ोतरी होती जा रही है. कंजंक्टिवाइटिस के सबसे आम और पहचानने योग्य लक्षणों में से एक आंखों का लाल होना है. ब्लड वेसल्स के फैलाव के कारण कंजक्टिवा में सूजन हो जाती है, जिसकी वजह से आंखें गुलाबी या लाल दिखाई देने लगती है. यह रेडनेस एक या दोनों आंखों को प्रभावित कर सकती हैं. सासाराम सदर अस्पताल के सिविल सर्जन के मुताबिक सदर अस्पताल में प्रतिदिन 100 से अधिक की संख्या में आई फ्लू संक्रमण के मरीज इलाज के लिए अस्पताल में आ रहे हैं. जिसका नेत्र चिकित्सकों के द्वारा समुचित इलाज के साथ-साथ उन्हें जागरूक भी किया जा रहा है. 

6 घंटे में फैल रहा संक्रमण 

चिकित्सकों के मुताबिक ग्लोबल वार्मिंग एवं बरसात के मौसम में उमस भरी गर्मी के कारण आंखों में जलन एवं लालीपन होने लग रहे हैं और मात्र 6 घंटों के अंदर ही लोगों में आई फ्लू का संक्रमण पूरी तरह से फैल जा रहा है. जिससे मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. डॉक्टरों के मुताबिक आई फ्लू से संक्रमित लोगों से दूरी बनाते हुए उनके द्वारा इस्तेमाल की गई तौलिया, गमछा, चश्मा सहित अन्य चीजों के इस्तेमाल से बिल्कुल परहेज करें. 

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update Today: बिहार में बदला मौसम का मिजाज, 25 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

कैसे फैलता है आई फ्लू का संक्रमण

वहीं, डॉक्टरों ने बताया कि आई फ्लू से संक्रमित मरीजों की आंखों में देखने से संक्रमण नहीं फैलता बल्कि संक्रमित मरीजों के द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सामग्रियों के कारण आई फ्लू का संक्रमण फैलता है. इसलिए आई फ्लू संक्रमित मरीजों से दूरी बनाते हुए उनके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सामग्रियों से बचने की जरूरत है. वहीं, राजधानी पटना की बात की जाए तो मंगलवार को आई फ्लू के करीब 510 मामले सामने आए हैं. डॉक्टरों का कहना है कि बीमारी को लेकर अधिकांश मरीज जागरूक हो गये हैं, आंख लाल होते ही ओपीडी में आ रहे हैं. आई ड्राप आदि दवा देकर बीमारी को ठीक किया जा रहा है. मरीजों को भर्ती नहीं करना पड़ रहा है.