logo-image

बिहार में डेंगू बना जानलेवा, राज्य में मरीजों की संख्या 16 हजार के पार

एक तरफ बिहार के मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है तो वहीं दूसरी तरफ बिहार की राजधानी पटना में डेंगू के मरीजों की संख्या अब 435 से ज्यादा हो गई है. इसे लेकर अब स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है.

Updated on: 03 Nov 2023, 05:23 PM

highlights

  • बिहार में जानलेवा बना डेंगू
  • पटना में डेंगू से युवक की मौत
  • राज्य में मरीजों का आंकड़ा 16 हजार के पार

Patna:

एक तरफ बिहार के मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है तो वहीं दूसरी तरफ बिहार की राजधानी पटना में डेंगू के मरीजों की संख्या अब 435 से ज्यादा हो गई है. इसे लेकर अब स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है. वहीं पटना में गुरुवार को 29 साल के एक युवक की डेंगू से मौत हो गई. पिछले 24 घंटे के अंदर राज्य में डेंगू के 317 मरीज मिले. इसके साथ ही राज्य में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर 16 हजार 247 हो गई है. एक दिन पहले बुधवार को राज्य में 423 मरीज मिले थे. अब अक्टूबर में 9195 जबकि सितंबर में 6460 मरीज मिले हैं. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, सारण में 16, नालंदा और वैशाली में 14-14, कटिहार और जमुई में 11-11, मुजफ्फरपुर और मधेपुरा में 10-10 मरीज मिले हैं.

यह भी पढ़ें: Durga Puja 2023: 60 साल पुराना है मां दुर्गा का यह मंदिर, यहां पूरी होती है भक्तों की हर मनोकामना; जानें

आपको बता दें कि गुरुवार को पटना में 143 नए पीड़ित मिले हैं. अब पटना में पीड़ितों की कुल संख्या 6821 हो गयी है. वहीं मौसम विभाग का अनुमान है कि तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा और उम्मीद है कि अगर तापमान में कमी नहीं आई तो मच्छरों की संख्या में और बढ़ोतरी होगी, जिससे मरीजों की संख्या में और भी बढ़ोतरी होगी. 

यह भी पढ़ें: बिहार सरकार निकालेगी 11,0000 शिक्षक पदों के लिए वैकेंसी, BJP ने दी प्रतिक्रिया

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है. साथ ही डेंगू के मरीजों की संख्या का भी नया रिकॉर्ड बन रहा है. बता दें कि इस बार साल 2023 में अक्टूबर महीने में डेंगू का रिकॉर्ड टूट गया है और नवंबर में भी इसका भयानक प्रकोप देखने को मिल रहा है.

आपको बता दें कि, इस संबंध में नगर आयुक्त अनिमेष पराशर ने बताया कि, नगर निगम स्मार्ट सिटी के वेरिएबल मैसेजिंग डिस्प्ले, डीएमडी और पीएस सिस्टम के जरिए भी आम लोगों को डेंगू से बचाव के लिए जागरूक कर रहा है. वहीं डेंगू की रोकथाम के लिए पटना नगर निगम की टीम अलर्ट मोड पर काम कर रही है.

यह भी पढ़ें: नीतीश कैबिनेट में कुल 35 एजेंडों पर लगी मुहर, किसानों के लिए खोला पिटारा

यह भी पढ़ें: Politics: सम्राट चौधरी ने शिक्षक नियुक्ति पत्र बांटे जाने को बताया 'घोटाला'