logo-image

Weather Breaking Today: बिहार में बढ़ने वाली है ठंड, इन जिलों में दिन में भी महसूस होगी ठंड

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, वआज बिहार के अधिकांश इलाकों में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी पटना में आज न्यूनतम तापमान 20 और अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

Updated on: 25 Oct 2023, 01:35 PM

highlights

  • बिहार में बढ़ने वाली है ठंड
  • सुबह के समय कोहरा और दिन में खिली रहेगी धूप
  • अब दिन में भी होगा सर्दी का अहसास

Patna:

Weather Breaking Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, वआज बिहार के अधिकांश इलाकों में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी पटना में आज न्यूनतम तापमान 20 और अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आज प्रदेश में कहीं भी बारिश की संभावना नहीं है. बता दें कि पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक तापमान वैशाली में दर्ज किया गया. वहीं पारा 34.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. आज भी इस जिले में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा.

आपको बता दें कि वैशाली के बाद खगड़िया, अररिया और बक्सर जिले में तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली है, जहां एक तरफ तापमान गिरने लगा है और ठंड बढ़ने लगी है. ववहीं, कुछ इलाकों में तापमान अधिक होने से लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ा. मौसम विभाग के मुताबिक, सुबह के समय ज्यादातर इलाकों में कोहरा छाया रहेगा, जबकि दिन में लोगों को तेज धूप का एहसास होगा, इसलिए सावधान रहने की जरूरत है. इस मौसम में बीमार पड़ने का खतरा ज्यादा रहता है.

यह भी पढ़ें: Durga Puja 2023: 60 साल पुराना है मां दुर्गा का यह मंदिर, यहां पूरी होती है भक्तों की हर मनोकामना; जानें

गेहूं की बुआई करने का समय शुरू

इसके साथ ही आपको बता दें कि हाल ही में जलवायु परिवर्तन पर उच्च अध्ययन केंद्र, डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी डॉ. ए सतार ने किसानों को फसल चक्र में बदलाव का सुझाव दिया था. मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है. वहीं इसको लेकर उन्होंने कहा कि, गेहूं की बुआई खत्म करने का सही समय 25 नवंबर तक है. उन्होंने कहा कि अनियमित मानसून को ध्यान में रखते हुए खेती करने की जरूरत है. साथ ही रबी सीजन में गेहूं के साथ मक्के की बुआई पर हुए शोध में पाया गया कि 25 नवंबर तक हर हाल में बुआई समाप्त करनी होगी.'' उन्होंने आगे कहा कि, ''यदि उक्त तिथि तक बुआई कर ली जाये तो पौधे में फूल आने एवं पकने की अवस्था में प्रतिकूल मौसम के दुष्प्रभाव को कम किया जा सकता है. इसी तरह रबी मक्का की बुआई का समय 10 से 30 नवंबर के बीच माना गया है.''