logo-image

Independence Day: 17वीं बार गांधी मैदान से सीएम नीतीश ने फहराया तिरंगा, लालू यादव भी रहे साथ

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के गांधी मैदान में आज 17वीं बार झंडा फहराया है. मुख्यमंत्री ने आज एक नया रिकॉर्ड भी बना दिया है.

Updated on: 15 Aug 2023, 09:35 AM

highlights

  • मुख्यमंत्री ने आज 17वीं बार फहराया झंडा 
  • मुख्यमंत्री ने आज एक नया रिकॉर्ड भी बना दिया 
  • 18 सालों बाद लालू यादव पहुंचे गांधी मैदान 
  • बीस कंपनी परेड में हुई शामिल 
  • गांधी मैदान में 13 झाकियां निकाली गई
  • लालू यादव सहित कई बड़े नेता रहे मौजूद
  • 13 विभगों की निकाली गई झाकियां

Patna:

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के गांधी मैदान में आज 17वीं बार झंडा फहराया है. मुख्यमंत्री ने आज एक नया रिकॉर्ड भी बना दिया है. बिहार के पहले सबसे ज्यादा ध्वजारोहण करने वाले मुख्यमंत्री नीतीश बन गए है. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गांधी मैदान में 13 झाकियां निकाली गई. इस मौके पर डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, लालू यादव सहित कई बड़े नेता मौजूद रहे. वहीं, इस कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बिहार के राज्यपाल महामहिम राजविंदर विश्वनाथ अर्लेकर भी मौजूद रहे. स्वतंत्रता दिवस को लेकर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किये गए हैं. वहीं, इसके बाद सीएम पटना से सटे पुन-पुन प्रखंड के दलित बस्ती में झंडा तोलन करने के लिए निकल जाएंगे. 

यह भी पढ़ें : डॉ. अनुग्रह नारायण सिन्हा: नील आंदोलन में बापू के कंधे से मिलाया कंधा, स्वतंत्रता की घोषणा भी पढ़ी

18 सालों बाद लालू यादव पहुंचे गांधी मैदान 

वहीं, कई सालों के बाद आरजेडी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू यादव गांधी मैदान में स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल हुए. लगभग 18 सालों बाद लालू यादव स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गांधी मैदान आये हैं. वहीं, गांधी मैदान से पहले लालू प्रसाद यादव ने राबड़ी आवास पर झंडा तोलन किया. उस वक्त पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी मौजूद रहे. गांधी मैदान के इस समारोह में बीस कंपनी परेड में शामिल हुई है. गांधी मैदान में हजारों लोगों की भीड़ उमड़ी है. 

जानिए सीएम नीतीश ने क्या कहा 

मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राज्य के लोगों संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में 75 रुपए प्रति लीटर किसानों को डीजल अनुदान दिया गया. सिंचाई के लिए किसानों को 16 घंटे बिजली आपूर्ति दी गई. अपराधियों को सख्त सजा मिले इसके लिए सरकार ने काम किया. पुलिस के संसाधनों में लगातार वृद्धि हो रही है. डायल 112 की वजह से पीड़ितों को अब न्याय मिल रहा है. 

गायब रहनेवाले शिक्षकों पर होगी कार्रवाई

वहीं, उन्होंने कहा कि मंदिर की चरदिवारी की भी अब सरकार घेराबंदी करेगी. शिक्षा के क्षेत्र में सरकार ने बहुत काम किया है. सभी पचायतों में 10+2 स्कूल संचसलित हो रहे हैं. शैक्षनिक वातावरण में लगातार सुधार हो रहा है. सीएम नीतीश कुमार ने बड़ी बात कह दी है. उन्होंने कहा कि अब गायब रहनेवाले शिक्षकों पर सख्त कार्रवाई होगी. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर चौबीसों घंटे निगरानी रहेगी. 

1 लाख से अधिक शिक्षकों को किया जाएगा बहाल

इसके आलावा सीएम नीतीश कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि बिहार सरकार की तरफ से शिक्षक बहाली को लेकर जो परीक्षा आयोजित करवाई जा रही है. उसके जरिए 1 लाख 70 हजार से अधिक शिक्षकों को बहाल किया जाएगा. जिसमें पहली से लेकर पांचवी तक के लिए शिक्षकों को भी बहाल किया जाएगा. इसकी परीक्षा इसी महीने होनी है और परीक्षा हो जाएगी. हम चाहते हैं कि जल्द से जल्द इसे पूरा कर लिया जाए.


इस विभगों की निकाली गई झाकियां

पर्यटन निदेशालय 
नगर विकास एवं आवास विभाग  
पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग 
सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग
महिला एवं बाल विकास निगम 
मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग
कृषि निदेशालय
बिहार शिक्षा परियोजना 
पशुपालन सूचना एवं प्रसार कार्यालय
पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग