logo-image

बिहार के 7 जिलों में आज बारिश की संभावना, 29 जुलाई से पूरे प्रदेश में येलो अलर्ट

बिहार का मौसम जल्द ही बदलने वाला है, अब बिहार के लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिलने के आसार नजर आ रहे हैं. शनिवार यानी कल से बादलों की आवाजाही बढ़ेगी और बारिश के आसार हैं.

Updated on: 28 Jul 2023, 12:57 PM

highlights

  • बिहार के 7 जिलों में आज बारिश की संभावना 
  • आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना
  • 29 जुलाई से पूरे प्रदेश में येलो अलर्ट 

 

 

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार का मौसम जल्द ही बदलने वाला है, अब बिहार के लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिलने के आसार नजर आ रहे हैं. शनिवार यानी कल से बादलों की आवाजाही बढ़ेगी और बारिश के आसार हैं, वहीं मौसम विभाग ने 29 जुलाई को राज्य के सभी जिलों में बारिश और बिजली गिरने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही बचे जिलों में रविवार (30 जुलाई) से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. बिहार में 47 फीसदी कम बारिश हुई है, अब तक 462.9 मिमी बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन 243.4 मिमी ही बारिश हुई है. बिहार के कई जिलों में आज से बादल के साथ बारिश की संभावना है.

यह भी पढ़ें: बिहार के इन जिलों में तेजी से फैल रहा आई फ्लू, स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को दी सलाह

इसके साथ ही मौसम विभाग के मुताबिक, फिलहाल बिहार में पुरवा हवा चल रही है, इससे मिलने वाली नमी वायुमंडल की ऊपरी सतह तक पहुंचने की पर्याप्त क्षमता नहीं रखती है. यही वजह है कि प्रदेश में मानसून कमजोर पड़ गया है. साथ ही इन दिनों दक्षिण ओडिशा के पास बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर, कोटा, मंडला और उत्तरी आंध्र प्रदेश से होते हुए पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर गुजर रही है, जिसके कारण राज्य में बारिश नहीं हो रही है. हालांकि, दो से तीन दिनों के बीच मानसून की शुरुआत के साथ बारिश की गतिविधियां तेज हो जाएंगी.

पटना में कैसा रहेगा आज का मौसम

आपको बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक, आज पूरे दिन पटना में मौसम शुष्क रहेगा, तेज धूप निकलेगी और बादलों की आवाजाही भी जारी रहेगी. वहीं, 29 तारीख को पटना में बारिश को लेकर पूर्वानुमान जारी किया गया है. विभाग के मुताबिक आज अधिकतम तापमान में 1 से 2 डिग्री की बढ़ोतरी होगी.