logo-image

WhatsApp ग्रुप में छुट्टी की चर्चा करना बिहार के शिक्षकों को पड़ा भारी, शिक्षा विभाग ने थमाया नोटिस

एक तरफ जहां बिहार की राजनीति दिन-ब-दिन गरमाती नजर आ रही है तो वहीं दूसरी तरफ बिहार के शिक्षकों के लिए व्हाट्सएप ग्रुप में छुट्टियों की चर्चा करना महंगा पड़ गया.

Updated on: 01 Dec 2023, 07:24 PM

highlights

  • वॉट्सएप ग्रुप में छुट्टी की चर्चा करना शिक्षकों को पड़ा भारी
  • जा सकती है 6 शिक्षकों की नौकरी
  • शिक्षा विभाग ने दिया नोटिस

Bettiah:

Bettiah News: एक तरफ जहां बिहार की राजनीति दिन-ब-दिन गरमाती नजर आ रही है तो वहीं दूसरी तरफ बिहार के शिक्षकों के लिए व्हाट्सएप ग्रुप में छुट्टियों की चर्चा करना महंगा पड़ गया. बता दें कि व्हाट्सएप ग्रुप में छुट्टी को लेकर चैट करने के बाद विभाग ने एक साथ 6 शिक्षकों को नोटिस दिया था. यह मामला बिहार के बेतिया का है, जहां शिक्षा विभाग ने 6 शिक्षकों को नोटिस भेजकर 24 घंटे के अंदर जवाब मांगा है. साथ ही यह भी कहा है कि अगर उन्होंने इसका जवाब नहीं दिया तो उन्हें नौकरी से बर्खास्त कर दिया जाएगा और उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी.

आपको बता दें कि इस संबंध में कहा जा रहा है कि शिक्षक छुट्टी को लेकर व्हाट्सएप ग्रुप में चैट कर रहे थे. वहीं मिली जानकारी के मुताबिक, ''विभाग ने बेतिया के आधा दर्जन शिक्षकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर नौकरी से बर्खास्त करने का नोटिस जारी किया है. इन सभी को 24 घंटे के अंदर नोटिस का जवाब देने को कहा गया है. अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें भारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, उनकी नौकरी जा सकती है और एफआईआर भी दर्ज हो सकती है.''

यह भी पढ़ें: 'श्रीराम' का जिक्र कर VIP चीफ मुकेश सहनी का बड़ा बयान, सियासी गलियारों में मचा हड़कंप

आपको बता दें कि शिक्षक अपने व्हाट्सएप ग्रुप में अवकाश तालिका को लेकर चैट कर रहे थे, जहां विभाग द्वारा जारी अवकाश तालिका को बिल्कुल भी उचित नहीं बताया जा रहा था. ऐसे में किसी तरह यह जानकारी विभाग के अधिकारी तक पहुंच गई, जिसके बाद उनकी नौकरी खतरे में पड़ गई है. यह नोटिस जिला शिक्षा कार्यक्रम पदाधिकारी योगेश कुमार की ओर से जारी किया गया है, जिसमें लिखा है कि आप सभी अन्य शिक्षकों को भड़काने का प्रयास कर रहे हैं. साथ ही शांति व्यवस्था भंग हो रही है. आप सभी प्रशासनिक अधिकारियों के खिलाफ साजिश रच कर विभाग की छवि धूमिल करने का प्रयास कर रहे हैं.

इसको लेकर विभाग ने कहा है कि, ''आप लोग अनुशासनहीनता और अहंकार की चरम सीमा पार कर चुके हैं, ऐसे में आप लोगों पर कार्रवाई क्यों नहीं की जाए. इसका 24 घंटे के अंदर कारण बताएं. आपके ऊपर प्राथमिक दर्ज करते हुए आपको नौकरी से बर्खास्त क्यों नहीं किया जाए.'' गौरतलब है कि यह नोटिस जिले में कार्यरत शिक्षिका मीना कुमारी, ज्योति कुमारी, शिक्षक अमूल्य प्रताप, सद्दाम हुसैन, रूपेश गोपाल और शिक्षिका रूबा खातून पर जारी किया गया है. वहीं पश्चिमी चंपारण के बेतिया में शिक्षा विभाग के इस नोटिस से जिले के शिक्षकों में हड़कंप मच गया है.