logo-image

बिहार के 100 शहरों के विकास के लिए मास्टर प्लान तय, जानें सम्राट चौधरी का बड़ा एलान

नीतीश कुमार के हालिया पलटवार के बाद प्रमुख राजनीतिक दलों के बीच आरोप-प्रत्यारोप चरम पर है. इस बीच सम्राट चौधरी ने ऐलान किया है कि राज्य के 100 शहरों के लिए मास्टर प्लान बनाया जाएगा और इसके तहत शहरों को जोन में बांटकर उनका विकास किया जाएगा.

Updated on: 06 Mar 2024, 05:46 PM

highlights

  • बिहार के 100 शहरों के विकास के लिए मास्टर प्लान तय
  • सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर की होगी स्थापना
  • मास्टर प्लान बिहार के विकास के लिए है खास

Patna:

Bihar Politics News: बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने ऐलान किया है कि राज्य के 100 शहरों के लिए मास्टर प्लान बनाया जाएगा और इसके तहत शहरों को जोन में बांटकर उनका विकास किया जाएगा. बता दें कि उन्होंने सभी नगर निकायों में सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर बनाने की भी घोषणा की है. मंत्री चौधरी बुधवार को बिहार विधानसभा में बिहार विनियोग विधेयक (संख्या 2) पेश करने के बाद सदन को संबोधित कर रहे थे. वहीं, सदन ने विनियोग विधेयक के जरिये 2 लाख 82 हजार 992 करोड़ 32 लाख 78 रुपये की राशि खर्च करने की मंजूरी दी.

यह भी पढ़ें- गोपाल मंडल ने फिर दिया विवादित बयान, कहा- 'अतिपिछड़े समाज को नहीं दिया जा रहा संरक्षण'

ये मास्टर प्लान बिहार के विकास के लिए है खास

आपको बता दें कि मंत्री ने सदन को बताया कि 100 शहरों के मास्टर प्लान में उनके एकीकृत विकास की पूरी रूपरेखा होगी और इसी आधार पर संबंधित शहरों की विकास योजना भी बनाई जाएगी. वहीं इस योजना को क्रमबद्ध तरीके से अन्य शहरों में भी विस्तारित किया जाएगा.

शहरों के विकास के लिए गंभीर NDA सरकार

आपको बता दें कि आगे सम्राट चौधरी ने कहा कि, ''पहले शहरों के विकास को लेकर गंभीरता नहीं थी. पटना के लिए भी 60 के दशक में विकास की योजना बनी. इसके बाद जब राज्य में एनडीए की सरकार बनी तब कहीं जाकर पटना के समुचित विकास पर काम हो सका. अब सरकार इसे लेकर काफी गंभीर है. मास्टर प्लान में शहरों के विकास का पूरा खाका होगा. उद्योग कहां लगेंगे, ड्रेनेज सिस्टम कहां होगा, वृक्षारोपण के लिए व्यवस्था रहेगी. पार्कों के प्रविधान किए जाएंगे. सभी कुछ इस प्लान का हिस्सा होंगे.''

सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर की होगी स्थापना

आपको बता दें कि आगे सम्राट चौधरी ने कहा कि, ''सभी जिलों में टाउन हॉल की परिकल्पना को साकार किया जाएगा. इसके साथ ही जहां जमीन की उपलब्धता होगी, वैसे सभी नगर निकायों में टाउन हाल की तर्ज पर सम्राट अशोक कंवेंशन सेंटर स्थापित किए जाएंगे.'' आगे उन्होंने कहा कि, ''सरकार सभी शहरों में बुनियादी नागरिक सुविधाएं हर हाल में मुहैया कराने की योजना पर भी काम कर रही है.''