logo-image

Bihar Board Topper: 10वीं के टॉपर्स को किया जाएगा सम्मानित, 1 लाख रुपये के साथ ही मिलेगा ये

शुक्रवार को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मैट्रिक परीक्षा का परिणाम जारी किया जा चुका है. वहीं शेखपुरा शहर के रुम्मान अशरफ ने पूरे स्टेट में टॉप किया है.

Updated on: 31 Mar 2023, 04:35 PM

highlights

  • पहले स्थान पर शेखपुरा के रुम्मान 
  • टॉपरों को किया जाएगा सम्मानित
  • पहले टॉपर को मिलेगा 1 लाख रुपये 

 

 

Patna:

शुक्रवार को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मैट्रिक परीक्षा का परिणाम जारी किया जा चुका है. वहीं शेखपुरा शहर के रुम्मान अशरफ ने पूरे स्टेट में टॉप किया है. वहीं मैट्रिक की परीक्षा में बेटियों ने भी सफलता के झंडे गाड़े हैं. वहीं, दूसरे स्थान पर दो छात्राएं रही, भोजपुर की नम्रता और औरंगाबाद की ज्ञानी ने परीक्षा में दूसरा स्थान प्राप्त किया है. तीसरे स्थान पर तीन छात्र हैं, जिसमे नालंदा की संजू, चंपारण की भावना और लखीसराय के जयनंदन शामिल हैं. इस साल मैट्रिक में 16,37,414 परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था, जिनमें 8,31,213 छात्राएं और 8,06,201 छात्र थे. मैट्रिक की परीक्षा 14 से 22 फरवरी के बीच आयोजित हुई थी तथा मूल्यांकन 3 मार्च से शुरू किया गया था. बता दें कि बिहार का रिजल्ट 81.04 प्रतिशत रहा.

यह भी पढ़ें- Violence in Sasaram: बिहार के सासाराम में रामनवमी के बाद हिंसा, दो पुलिसकर्मियों को लगी गोली

टॉपरों को किया जाएगा सम्मानित

आपको बता दें कि राज्य में पहले टॉपर को पुरस्कार के रूप में 1,00,000 नगद रुप, लैपटॉप और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा. सेकेंड टॉप को 75,000 रुपये नगद, लैपटॉप और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा. वहीं तीसरे स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को पुरस्कार राशि के रूप में 50,000 रुपये नगद, लैपटॉप और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा. वहीं, चौथे से दसवें स्थान तक आने वाले छात्रों को पुरस्कार के रूप में 10,000 रुपये नगद, लैपटॉप और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा.

ऐसे कर सकते हैं अपना रिजल्ट चेक

बता दें कि छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं, जिसके लिए आपको biharboardonline.bihar.gov.in और biharboardonline.com पर जाना होगा. रिजल्ट देखने के साथ ही इसे डाउनलोड भी किया जा सकता है. आपको बता दें कि रिजल्ट खुद शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर ने जारी किया है. इस दौरान बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सचिव आनंद किशोर भी मौजूद रहे.