logo-image

IAS KK Pathak का एक और बड़ा फैसला, सभी जिलाधिकारियों को दिए गेस्ट टीचरों के बहाली के आदेश

शिक्षा विभाग के ACS IAS KK Pathak ने बिहार के सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह 1 सितंबर 2023 तक सभी गेस्ट टीचरों की बहाली कर दें. ये फैसला KK Pathak द्वारा स्कूलों में शिक्षकों की कमीं को देखते हुए लिया गया है.

Updated on: 27 Aug 2023, 09:40 AM

highlights

  • बिहार में फिर से होगी गेस्ट टीचरों की बहाली
  • IAS KK पाठक ने दिए सभी जिलाधिकारियों को आदेश
  • 1 सितंबर तक गेस्ट टीचरों की बहाली के दिए निर्देश

Patna:

बिहार की सरकार बीपीएससी  1 लाख 70 हजार शिक्षकों की बहाली में जुटी है. वहीं, दूसरी तरफ शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी स्कूलों में जो गेस्ट टीचर पढ़ा रहे थे उनकी बहाली के आदेश दिए हैं. शिक्षा विभाग के ACS IAS KK Pathak ने बिहार के सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह 1 सितंबर 2023 तक सभी गेस्ट टीचरों की बहाली कर दें. ये फैसला KK Pathak द्वारा स्कूलों में शिक्षकों की कमीं को देखते हुए लिया गया है. गेस्ट टीचरों की बहाली के लिए स्कूल के प्रचार्य को अधिकृत किया गया है. वहीं, गेस्ट टीचरों की बहाली स्कूल में पढ़ने आ रहे बच्चों के अनुपात में की जाएगी. 

बिहार में शिक्षा व्यवस्था को ठीक करने का जिम्मा उठाने वाले IAS KK Pathak एक के बाद एक धड़ाधड़ निर्णय ले रहे हैं. अब नए निर्णय के तहत उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वैसे सरकारी स्कूलों, जहां शिक्षकों की कमी है, वहां गेस्ट टीचरों की बहाली की जाएगी. शासन द्वारा गेस्ट टीचरों को स्कूल के प्राचार्य को अधिकृत किया गया है. शिक्षा विभाग के द्वारा सूबे के  सभी जिलों के डीएम व उप विकास आयुक्त को पत्र भेजा गया है. पत्र में इस बात का जिक्र है कि पहले की तुलना में अभी स्कूलों में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति बढ़ी है. लेकिन अभी भी कई  स्कूलों में पढ़ाने के लिए शिक्षक उस अनुपात में नहीं है जितने अनुपात में बच्चे स्कूल पहुंच रहे हैं.

ये भी पढ़ें-JLNMCH अस्पताल के डॉक्टरों की करतूत, ऑपरेशन के बाद महिला के पेट में छोड़ा कपड़ा

गेस्ट टीचर तबतक सेवा देते रहेंगे जबतक शिक्षकों की बहाली नहीं हो जाती. बता दें कि अभी बीते कल ही बीपीएससी द्वारा 1 लाख 70 हजार शिक्षकों की बहाली के लिए परीक्षा संपन्न कराई है लेकिन अभी भी शिक्षकों के बहाल होने में 6 माह से ज्यादा का समय लग सकता है. इस दौरान स्कूली बच्चों की पढ़ाई नुकसान ना हो इसलिए ही शिक्षा विभाग ने ग्सेट टीचरों को बहाल करने का निर्णय लिया है.