logo-image

BJP को छोड़ RJD में शामिल हुए अजय प्रताप, बढ़ी NDA की मुश्किलें

बिहार में एनडीए के मंत्री सुमित कुमार सिंह पीएम नरेंद्र मोदी के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहे हैं. वहीं, जमुई के पूर्व बीजेपी नेता सह पूर्व विधायक अजय प्रताप ने बीजेपी का साथ छोड़कर आरजेडी का दामन थाम लिया है.

Updated on: 06 Apr 2024, 08:14 PM

highlights

  • आरजेडी में शामिल हुए अजय प्रताप
  • जमुई की राजनीति में अजय प्रताप का दबदबा
  • पहले चरण में जमुई में होगा मतदान

Patna:

बिहार में एनडीए के मंत्री सुमित कुमार सिंह पीएम नरेंद्र मोदी के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहे हैं. वहीं, जमुई के पूर्व बीजेपी नेता सह पूर्व विधायक अजय प्रताप ने बीजेपी का साथ छोड़कर आरजेडी का दामन थाम लिया है. जमुई लोकसभा सीट से आरजेडी की प्रत्याशी अर्चना रविदास को सपोर्ट करने के लिए बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी पहुंचे थे. वहीं, इसके बाद तेजस्वी यादव के सामने ही अजय प्रताप ने भी आरजेडी ज्वॉइन कर लिया. बता दें कि अजय प्रताप का जमुई विधानसभा क्षेत्र में अच्छा दबदबा रहा है. अब वे अपनी राजनीतिक विरासत को बचाने के लिए आरजेडी में शामिल हो गए. अजय प्रताप के आरजेडी में शामिल होते ही जमुई में राजनीतिक हलचल तेज हो गई और इसका नुकसान एनडीए में शामिल दल लोजपा (रामविलास) को उठाना पड़ सकता है. बता दें कि लोजपा (रामविलास) की तरफ से इस सीट से चिराग पासवान के जीजा जी अरुण भारती को नुकसान उठाना पड़ सकता है. 

यह भी पढ़ें- सुशील मोदी से मिलने पहुंचे तेज प्रताप हुए भावुक, तस्वीर शेयर कर कही ये बात

वरिष्ठ नेता नरेंद्र सिंह के बेटे हैं अजय प्रताप

आपको बता दें कि अजय प्रताप दिवंगत पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह के बेटे हैं. 2010 के विधानसभा चुनाव में अजय प्रताप ने जेडीयू के टिकट से चुनाव लड़ा था, जिसमें उन्हें जीत मिली. वहीं, दूसरी बार 2015 के विधानसभा चुनाव में अजय प्रताप ने बीजेपी की टिकट से चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें इस बार हार का सामना करना पड़ा. साल 2020 में तीसरी बार अजय प्रताप ने समता पार्टी के टिकट से चुनावी मैदान में उतरे थे, लेकिन तीसरी बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

पहले चरण में जमुई में होगा मतदान

2024 लोकसभा चुनाव में जमुई सीट में दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा. जमुई सीट पर पहले चरण में चुनाव यानी 19 अप्रैल को होगा. पहले चरण का चुनाव चार लोकसभा सीट पर लिया जा रहा है, जिसमें जमुई, गया, नवादा और औरंगाबाद सीट शामिल है. 26 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान होगा, जिसमें कटिहार, पूर्णिया, बांका, किशनगंज और भागलपुर शामिल है. 7 मई को तीसरे चरण का मतदान 5 लोकसभा सीटों सुपौल, अररिया, झंझारपुर, खगड़िया और मधेपुरा में होगा. 13 मई को चौथे चरण में बिहार के 5 लोकसभा सीटों पर मतदान कराया जाएगा, जिसमें दरभंगा, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुंगेर और उजियारपुर शामिल है. 20 मई को पांचवें चरण में कुल 5 लोकसभा सीट मजफ्फरपुर, सारण, मधुबनी, सीतामढ़ी और हाजीपुर में मतदान किया जाएगा. छठे चरण में 25 मई को कुल 8 लोकसभा सीटों पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, सीवान, महाराजगंज, वाल्मीकि नगर और शिवहर में मतदान किया जाएगा. वहीं, 1 जून को सातवें चरण का मतदान 8 लोकसभा सीटों, जिसमें पटना साहिब, आरा, बक्सर, काराकाट, नालंदा, सासाराम, पाटलिपुत्र और जहानाबाद शामिल है.