logo-image
लोकसभा चुनाव

तमिलनाडु के शिवकाशी में आसमानी बिजली ने ढाया कहर, एक की मौत 2 लोग घायल

तमिलनाडु के विरुधनगर जिले में आसमानी बिजली गिरने से एक शख्स की मौत हो गई. वहीं इस घटना में दो लोग घायल भी हुए हैं.

Updated on: 05 May 2024, 11:17 PM

नई दिल्ली:

प्रचंड गर्मी के बीच देश के कई राज्यों में मौसम खराब भी हुआ है. इस बीच तमिलनाडु से आसमानी बिजली गिरने की खबर सामने आई है. जिसकी चपेट में आने से एक शक्स की मौत हो गई है जबकि दो लोग घायल भी हुए हैं. बिजली गिरने की ये घटना विरुधुनगर के शिवकाशी में सामने आई. विरुधनगर की जिला कलेक्टर जयसीलन ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि शिवकाशी में बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो घायल हो गए. वहीं आईएमडी ने कहा कि उत्तरी आंतरिक तमिलनाडु में लगभग 10 स्थानों पर तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया, जिसमें करूर में उच्चतम तापमान 44.3 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से लगभग 7 डिग्री अधिक है.

ये भी पढ़ें: Ajinkya Rahane : अपनी ही शादी में जिंदगी की सबसे बड़ी गलती कर बैठे अजिंक्य रहाणे, खुद बताया पूरा किस्सा

तमिलनाडु में कहां कितना रहा तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में, उत्तरी आंतरिक तमिलनाडु में लगभग 10 स्थानों पर पर अधिकतम तापमान 42  डिग्री सेल्सियस हो गया. वहीं करूर में 44.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. जो सामान्य से लगभग 7 डिग्री अधिक है. वहीं सोमवार यानी 6 मई तक, उत्तरी आंतरिक जिलों में लू चलने की भविष्यवाणी जारी की गई है. चेन्नई क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एस बालाचंद्रन ने बताया कि आंतरिक इलाकों और पश्चिमी घाट क्षेत्र में प्री-मानसून बारिश होने की संभावना है.'

ये भी पढ़ें: चार दिन की SIT हिरासत में भेजे गए एचडी रेवन्ना, कर्नाटक अश्लील वीडियो मामले में जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर

घर से बाहर न निकलें लोग

बढ़ते तापमान के बीच चेन्नई नगर निगम के अधिकारियों ने लोगों को सलाह दी कि वे दोपरह से लेकर शाम तीन बजे तक अपने घरों से बाहर न निकलें. साथ ही चिलचिलाती गर्मी से खुद को बचाने के लिए अपने सिर को ढक कर रखें. बता दें कि कुड्डालोर, मदुरै, नामक्कल, धर्मपुरी और वेल्लोर जिलों में तापमान 40 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है. वहीं राज्य के अधिकांश जिलों में तापमान सामान्य से अधिक हो गया है. आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार का कहना है कि देश के पूर्वी क्षेत्र में अगले तीन दिनों तक और दक्षिणी राज्यों में अगले चार दिनों तक लू की स्थिति बनी रहेगी.

ये भी पढ़ें: Heat Wave: देश के कई राज्यों में प्रचंड गर्मी से बेहाल हुए लोग, कई स्थानों पर 45 डिग्री तक पहुंचा तापमान

इन राज्यों में चलेगी लू

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक, देश के पूर्वी क्षेत्र में हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी. ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बिहार में हीटवेव की स्थिति जारी रहेगी. तीन दिनों के बाद, तूफान की गतिविधि के कारण हीटवेव की स्थिति कम हो जाएगी. इसी तरह की हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी अगले चार दिनों तक आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में भारी बारिश जारी रहेगी. वहीं दो दिनों के बाद अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा और मिजोरम में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.