logo-image

WTC 2023 FINAL : 296 पर सिमटी भारत की पहली पारी, ऑस्ट्रेलिया के पास 173 की बढ़त

WTC 2023 FINAL : पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के पास 173 रनों की बढ़त अभी भी मौजूद है. हालांकि, अजिंक्य रहाणे की दमदार पारी ने फॉलोऑन खेलने से भारत को बचा लिया.

Updated on: 09 Jun 2023, 06:37 PM

नई दिल्ली:

WTC 2023 FINAL : ऑस्ट्रेलिया के साथ खेले जा रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पहली पारी में टीम इंडिया 296 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई है. पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के पास 173 रनों की बढ़त अभी भी मौजूद है. हालांकि, अजिंक्य रहाणे की दमदार पारी ने फॉलोऑन खेलने से भारत को बचा लिया. अब यहां से भारतीय गेंदबाज दूसरी पारी में कंगारु टीम को जल्दी से जल्दी आउट करना चाहेगी, ताकि भारत को दूसरी पारी में बड़े लक्ष्य को चेज ना करना पड़े.

296 पर सिमटी Team India

भारतीय क्रिकेट टीम को पहली पारी में शुरुआत अच्छी नहीं मिली थी. 71 के स्कोर पर भारत ने अपने 4 अहम विकेट गंवा दिए थे. मगर, इसके बाद रवींद्र जडेजा और अजिंक्य रहाणे के बीच 71 रनों की पार्टनरशिप हुई, तभी नाथन लॉयन ने जडेजा को 48(51) के स्कोर पर चलता कर दिया. दूसरे दिन का अंत भारत ने 151/5 के स्कोर के साथ किया था. 

मगर, तीसरे दिन का पहला सेशन अपने नाम करते हुए अजिंक्य रहाणे ने भारत की वापसी कराई. आज शुरुआत ने भारत ने 6वां विकेट श्रीकर भरत के रूप में खोया, मगर फिर रहाणे और शार्दुल के बीच 108 रनों की पार्टनरशिप हुई, जिसने भारत की मैच में वापसी कराई. हालांकि, लंच के बाद आते ही रहाणे 89(129) के स्कोर पर कमिंस का शिकार हो गए. उमेश यादव 5 रन पर आउट हुए, तो वहीं बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे शार्दुल को 51 के स्कोर पर कैमरॉन ग्रीन ने चलता कर दिया. वहीं भारतीय टीम ने अपना 10वां विकेट मोहम्मद शमी के रूप में गंवाया, जिन्होंने 11 गेंदों पर 13 रन की छोटी सी पारी खेली. इस तरह टीम इंडिया पहली पारी में 296 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई और कंगारु टीम के पास 173 रनों की बढ़त है. 

अजिंक्य रहाणे की पारी नहीं शतक से कम

टीम इंडिया के अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने द ओवल में कमाल की बल्लेबाजी की और भारतीय टीम को मुश्किल से बाहर निकाला है. रहाणे उस वक्त बल्लेबाजी के लिए आए, जब भारत मुश्किल में था. तब उन्होंने कमाल की बल्लेबाजी की और 129 गेंदों पर 89 रन बनाकर भारत की मैच में वापसी करा दी. अपनी पारी के दौरान रहाणे ने 11 चौके और 1 छक्का भी लगाया. इसी बीच रहाणे ने अपने 5 हजार टेस्ट रन पूरे कर लिए. भले ही इस पारी में रहाणे शतक से चूक गए, लेकिन उनकी ये पारी भारतीय क्रिकेट इतिहास में हमेशा याद रखी जाएगी.

ये भी पढ़ें : WTC 2023 : कमबैक पर छाए रहाणे, 69 रन बनाते ही हासिल किया बड़ा माइलस्टोन