logo-image
लोकसभा चुनाव

WTC Final 2023 जीत कमिंस, वार्नर, स्मिथ, हेजलवुड और स्टार्क ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी

Australia Team: ऑस्ट्रेलिया ने WTC Final में भारत को हराकर खिताब को अपने नाम किया. इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया तीनों फॉर्मेट में आईसीसी जीतने वाली पहली टीम बन गई. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के 5 खिलाड़ियों ने एक रिकॉर्ड को भी अपने नाम किया.

Updated on: 12 Jun 2023, 05:19 PM

नई दिल्ली:

Australia's Top-5 Players WTC Final 2023 : ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत को करारी शिकस्त दी. पैट कमिंस की कप्तानी में कंगारू टीम ने भारत को 209 रनों से हराकर चैंपियन बनी. ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के खिताब पर कब्जा किया है. इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेविड वार्नर, पैट कमिंस, स्टीव स्मिथ, जोश हेजलवुड और मिचेल स्टार्क ये सभी पांच खिलाड़ियों ने खास रिकॉर्ड अपने दर्ज किया है. 

ऑस्ट्रेलिया के ये पांच खिलाड़ी पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने  WTC, ODI World Cup और T20 World Cup तीनों फॉर्मेट में विजेता टीम का हिस्सा रहे हैं. इन पांच खिलाड़ियों के अलावा दुनिया का कोई और खिलाड़ी ये कारनामा नहीं किया है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ही एक ऐसी टीम है जिसके पास अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, वनडे वर्ल्ड कप और टी20 वर्ल्ड कप तीनों ही फॉर्मेट की आईसीसी ट्रॉफी है. 

ये 5 खिलाड़ी कब-कब रहे विजेता टीम के हिस्सा?

ऑस्ट्रेलिया ने जब साल 2015 में वनडे वर्ल्ड कप को माइकल क्लार्क की कप्तानी में अपने नाम किया था, तब उस विजेता टीम में डेविड वार्नर, पैट कमिंस, स्टीव स्मिथ, जोश हेजलवुड और मिचेल स्टार्क ये सभी पांच खिलाड़ी मौजूद थे. इसके बाद जब साल 2021 में एरोन फिंच की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने टी20 वर्ल्ड कप के खिताब को अपने नाम किया तो ये सभी 5 खिलाड़ी टीम में शामिल थे. वहीं अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2023 में एक बार फिर ये पांचों खिलाड़ी टीम का हिस्सा थे. इस बार पैट कमिंस की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड चैंपियन बनी है.

ऑस्ट्रेलिया के नाम सबसे ज्यादा आईसीसी ट्रॉफी जीतने का रिकॉर्ड

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया की मेन्स टीम ने अब तक क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा आईसीसी ट्रॉफी को अपने नाम किया है. ऑस्ट्रेलिया ने अब तक कुल 9 बार आईसीसी ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है. इसमें से 5 वनडे वर्ल्ड कप, 2 चैंपियंस ट्रॉफी, एक टी20 वर्ल्ड कप और एक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप शामिल है.