logo-image

Women's T20 WC: पिछली हार का बदला लेंना चाहेंगी हरमनप्रीत कौर-मंधाना, कंगारूओं की खैर नहीं!

भारतीय टीम के कप्तान हरमनप्रीत कौर ने अपने टी20 करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाए हैं.  इसके अलावा वह भारत की ओर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाली पहली महिला खिलाड़ी भी हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 29 मैच खेले ह

Updated on: 22 Feb 2023, 07:13 PM

नई दिल्ली:

Women's T20 World Cup 2023 IND W vs AUS W: साउथ अफ्रीका (South Africa) में खेला जा रहा आईसीसी विमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल के लिए चार टीम क्वालीफाई कर चुकी है. महिला टी20 वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया (India W vs Australia W) के बीच 23 फरवरी को खेला जाएगा. वहीं दूसरे सेमीफाइनल इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका (England W vs South Africa W) के बीच 24 फरवरी को खेला जाएगा. टीम इंडिया (Team India) की बात करें तो वह लगातार तीसरी बार सेमीफाइनल में पहुंची है. ऑस्ट्रेलिया के सामने भारत की रिकॉर्ड की बात करें तो बेहद ही खराब रहा है. ऐसे में टीम इंडिया के बल्लेबाजों को ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का सावधानी से खेलना होगा. टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खुब बल्ला चलता है. उन्होंने अपने टी20 करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. वहीं इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर स्मृति मंधाना है. 

यह भी पढ़ें: ICC Test Ranking: 40 साल के जेम्स एंडरसन अब भी युवा प्लेयर्स पर भारी, तोड़ दिया 87 साल पुराना रिकॉर्ड

भारतीय टीम के कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने अपने टी20 करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाए हैं.  इसके अलावा वह भारत की ओर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाली पहली महिला खिलाड़ी भी हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 29 मैच खेले हैं. 29 मैचों की 28 पारियों में 28.00 की औसत से 728 रन बनाए हैं जिसमें 3 अर्धशतक भी शामिल है. इस दौरान उनका हाईस्कोर 65 का रहा है. 

यह भी पढ़ें: WPL 2023: UP वॉरियर्स ने कप्तान के नाम का किया ऐलान, यह दिग्गज संभालेगी कमान

वहीं इस मामले में दूसरे नंबर पर टीम इंडिया की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 21 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 31.15 की औसत से 623 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 83 रहा है. 

बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला टी20 वर्ल्ड 2020 के फाइनल में भिड़ंत हुई थी, जिसमें हरमनप्रीत ((Harmanpreet Kaur) के ब्रिगेड को 85 रन से हार का सामना करना पड़ा था. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट गंवाकर 184 का स्कोर खड़ा किया और भारत 99 रन ही बना सका. ऐसे में भारतीय महिला टीम टी20 वर्ल्ड कप के अपने पिछली हार का बदला लेना चाहेगी. ऐसे में हरनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) को बेहतर प्रदर्शन करना होगा.

23 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल खेलेगा भारत

टीम इंडिया ग्रुप-ए में टॉप पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ गुरुवार (23 फरवरी) को टी20 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मैच खेलेगी. ऑस्ट्रेलिया अपने ग्रुप में 4 जीत के साथ टॉप पर मौजूद है. वहीं टूर्नामेंट में 4 में से 3 मैच जीत के साथ टीम इंडिया अपने ग्रुप में दूसरे नंबर पर मौजूद है. टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में पहले पाकिस्तान (Pakistan), वेस्टइंडीज (West Indies) और आयरलैंड को मात दे चुके है. वहीं इंग्लैंड (England) के खिलाफ 11 रनों से टीम इंडिया को हार का भी सामना करना पड़ा था.