logo-image

एशियन बॉक्सिंग चैम्पियनशिप: मैरी कॉम क्वॉर्टरफाइनल में पहुंची

एशियाई बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में पहले भी चार बार गोल्ड मेडल जीत चुकी मैरी कॉम इस इवेंट के जरिए लंबे समय के बाद अपने चहेते वर्ग में वापसी कर रही हैं।

Updated on: 02 Nov 2017, 03:13 PM

नई दिल्ली:

पांच बार की वर्ल्ड चैम्पियन भारत की मैरी कॉम वियतनाम में जारी एशियन महिला बॉक्सिंग चैम्पियनशिप के क्वॉर्टरफाइनल में पहुंच गई हैं। लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वालीं 34 साल की मैरी कॉम ने लाइट फ्लाइवेट (48 किलोग्राम) वर्ग में स्थानीय खिलाड़ी दियेम थी थ्रिन किउ को मात दी।

एशियाई बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में पहले भी चार बार गोल्ड मेडल जीत चुकी मैरी कॉम इस इवेंट के जरिए लंबे समय के बाद अपने चहेते वर्ग में वापसी कर रही हैं। दरअसल, इससे पहले मैरी कॉम 51 किलोग्राम वर्ग में ही खेलती रही थीं जिसे 2012 लंदन ओलंपिक में जगह दी गई थी।

पहला दौर बेहद आराम से गुजरा और दोनों प्रतिद्वंद्वी एक-दूसरे को परखने में लगे रहे। दूसरे दौर में मुकाबला तेज हुआ और यहां मैरी कॉम बढ़त बनाने में कामयाब रही। 

यह भी पढ़ें: जब 'बल्लेबाज' नेहरा ने जिताया था मैच, जानिए 'नेहराजी' से जुड़े दिलचस्प तथ्य

दूसरे दौर में मैरी कॉम न केवल बेहद सावधानी और सटीक पंच लगाती रहीं बल्कि जरूरत पड़ने पर प्रतिद्वंद्वी से दूरी कायम रखने में भी कामयाब रहीं।

तीसरा दौर और रोमांचक रहा और पिछड़ रही दियेम आखिरी मिनटों में ज्यादा आक्रामक नजर आईं। हालांकि, वह मैरी से पार नहीं पा सकीं। मैरी कॉम अब चीनी ताइपे की मेंग ची पिंग से भिड़ेंगी जिन्होंने थाईलैंड की पंपराडैब प्लोडसाई को मात दी।

बतात चलें कि एशियाई बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में 20 देश हिस्सा ले रहे हैं। भारत इस इवेंट की पदक तालिका में 19 गोल्ड, 21 सिल्वर और 20 ब्रॉन्ज के साथ तीसरे पायदान पर है।

यह भी पढ़ें: Ind Vs NZ: वॉकी टॉकी इस्तेमाल विवाद पर ICC से विराट कोहली को क्लीन चिट