logo-image

Hockey World Cup 2023: इस खिलाड़ी को मिली है टीम इंडिया की कमान, जानें पूरा स्क्वाड

साल 2023 खेल के लिहाज के काफा अहम है. क्योकि इस साल भारत को दो बड़े टूर्नामेंटों की मेजबानी करनी है. भारत पहले बड़े टूर्नामेंट हॉकी (Hockey) की मेजबानी करेगा. जिसका आगाज इसी महीने की 13 तारीख से होगा...

Updated on: 02 Jan 2023, 06:27 PM

नई दिल्ली:

साल 2023 खेल के लिहाज के काफा अहम है. क्योकि इस साल भारत को दो बड़े टूर्नामेंटों की मेजबानी करनी है. भारत पहले बड़े टूर्नामेंट हॉकी (Hockey) की मेजबानी करेगा. जिसका आगाज इसी महीने की 13 तारीख से होगा. इसके बाद भारत क्रिकेट वर्ल्ड कप की भी मेजबानी करेगा. सबकी निगाहें इस वक्त हॉकी वर्ल्ड कप (Hockey World Cup) पर टिक गईं हैं. जिसका काउंटडाउन शुरू हो चुका है. आज हम आपको बताएंगे कि हॉकी वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया (Team India) की कमान किस खिलाड़ी को मिली है. इसके साथ ही बताएंगे कि किन खिलाड़ियों को भारतीय स्क्वाड (Indian Squad) में शामिल किया गया है. 

हॉकी वर्ल्ड कप 2023 (Hockey World Cup 2023) में हरमनप्रीत टीम इंडिया (Team India) की कमान संभालेंगे. हरमनप्रीत (Harmanpreet) के रोल की बात करें तो वे टीम में डिफेंडर की भूमिका निभाते हैं. हरमनप्रीत 18 सदस्यीय भारतीय स्क्वाड की कप्तानी करेंगे. जबकि इस वर्ल्ड कप में डिफेंडर अमित रोहिदास (Amit Rohidas) को उप-कप्तान की जिम्मेदारी सौंपी गई है. खास बात यह है कि टोक्यो ओलंपिक में टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh) वर्ल्ड कप 2023 में बतौर खिलाड़ी टीम का हिस्सा होंगे. 

आपको बता दें कि इस वर्ल्ड कप (World Cup) के लिए भारतीय स्क्वाड (Indian Squad) का ऐलान बेंगलुरु के एसएआई (SAI) सेंटर में किया गया था. वर्ल्ड कप में भारतीय स्क्वाड का ऐलान करने के लिए 33 खिलाड़ियों की टेस्टिंग की गई थी. जिसके बाद अनुभवी और युवा खिलाड़ियों का बेहतरीन मिश्रण है. भारतीय स्क्वाड को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अपने घर में वर्ल्ड कप खेलने वाली टीम इंडिया (Team India) चैंपियन बनने की प्रबल दावेदार है. अब देखना है कि वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का प्रदर्शन कैसा रहता है. 

वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारतीय स्क्वाड 

भारतीय स्क्वाड  (Indian Squad) में बतौर गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक और श्रीजेश परट्टू रवींद्रन को शामिल किया गया है. डिफेंडर के तौर पर भारतीय स्क्वाड में जरमनप्रीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, हरमनप्रीत सिंह (कप्तान), वरुण कुमार, अमित रोहिदास (उप-कप्तान), नीलम संजीप को शामिल किया गया है. मिडफील्डर के तौर पर स्क्वाड में मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, नीलकांत शर्मा, शमशेर सिंह, विवेक सागर प्रसाद, आकाशदीप सिंह को चुना गया है. भारतीय स्क्वाड में फॉरवर्ड खिलाड़ी की भूमिका में मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, अभिषेक और सुखजीत सिंह होंगे. अतिरिक्त खिलाड़ी के तौर पर स्क्वाड में  राजकुमार पाल और जुगराज सिंह शामिल किया गया है.