logo-image

क्या है भारत का राष्ट्रीय खेल? 99% लोग नहीं जानते हैं सही जवाब

अगर आप भारत के किसी बच्चे से भी राष्ट्रीय खेल के बारे में पूछेंगे, तो आपको जवाब में हॉकी ही कहेगा...लेकिन क्या आप जानते हैं की हमारा राष्ट्रीय खेल हॉकी नहीं है...

Updated on: 20 Dec 2023, 07:04 PM

नई दिल्ली:

What Is The National Game Of India : हमारा राष्ट्रीय खेल कौन सा है? बचपन से हमने बड़ों से यही सुना है की हमारा राष्ट्रीय खेल हॉकी है. लेकिन, अगर हम आपको बताएं की हमारा राष्ट्रीय खेल हॉकी नहीं है, बल्कि सच्चाई तो ये है की हमारा कोई राष्ट्रीय खेल ही नहीं है. तो आप भी हैरान हो जाएंगे ना, लेकिन आपको बता दें की यही सच्चाई है. जी हां, भारत का कोई नेशनल गेम नहीं है. जब सरकार से इस मामले में सवाल किया गया, तो उन्होंने बताया की सरकार का उद्देश्य सभी लोकप्रिय स्पोर्ट्स डिसिप्लिन को बढ़ावा देना है.

क्यों नहीं है भारत को कोई राष्ट्रीय खेल? 

अगर आपको पता चले की बचपन से आप जिस गेम को अपना राष्ट्रीय खेल मान रहे हैं, वो तो क्या बल्कि आपका तो कोई राष्ट्रीय खेल ही नहीं है. ये सच्चाई जानकर आपको भी हैरानी ही होगी और मन में सवाल आएगा की आखिर ऐसा क्यों है? और भारत का कोई राष्ट्रीय खेल कौन सा है? साल 2020 में, महाराष्ट्र राज्य के धुले जिले के एक स्कूल शिक्षक ने सरकार के साथ RTI दायर की. इसमें वह यह जानना चाहते थे कि हॉकी को भारत का राष्ट्रीय खेल कब घोषित किया गया था? युवा मामलों और स्पोर्ट्स मिनिस्टर ने इसका जवाब देते हुए कहा कि, "सरकार ने किसी भी खेल को भारत का राष्ट्रीय खेल घोषित नहीं किया है, क्योंकि भारत सरकार सभी खेलों को समान रूप से मान्यता देती है और एक खेल को दूसरे से अधिक प्रोत्साहित नहीं करना चाहती है. सरकार का उद्देश्य सभी लोकप्रिय स्पोर्ट्स डिसिप्लिन को बढ़ावा देना है."

ये भी पढ़ें : MUST WATCH : क्रिकेट पर बनीं ये 7 फिल्में नहीं देखीं, तो क्या देखा...

क्रिकेट किन देशों का है राष्ट्रीय खेल?

भारत में क्रिकेट के प्रति अलग ही स्तर की दीवानगी देखने को मिलती है. बड़े हो या बच्चे हर कोई इस गेम को दिल से इंज्वॉय करता है. गली-नुक्कड़ पर आपको कोई ना कोई ग्रुप इस खेल को खेलता हुआ दिख ही जाता है. मगर, आज हम आपको उन देशों के बारे में बताते हैं, जिनका राष्ट्रीय खेल असल में क्रिकेट है. इसमें इंग्लैड, ऑस्ट्रेलिया, एंटीगुआ और बारबुडा, बारबाडोज, बरमूडा और ग्रेनाडा का नाम शामिल है.

ये भी पढ़ें : एक इंस्टा पोस्ट से इतना कमाते हैं विराट, जितने में आप खरीद लेंगे गाड़ी-बंगला