logo-image

Asian Games 2023 के लिए पहलवानों को मिली छूट के खिलाफ दायर याचिका को दिल्ली HC ने किया खारिज

Wrestlers Protest: पहलवान बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट को भारतीय ओलंपिक संघ की एड-हॉक कमेटी ने एशियाई खेलों के ट्रायल से छूट दे दी थी.

Updated on: 22 Jul 2023, 07:39 PM

नई दिल्ली:

Asian Games 2023: दिल्ली हाई कोर्ट ने एशियाई खेलों 2023 के लिए ट्रायल से छूट दिए जाने वाले पहलवानों के खिलाफ दायर की गई याचिका को शनिवार (22 जुलाई) को खारिज कर दिया है. भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) की ओर से एशियाई खेलों 2023 के लिए बजरंग पुनिया (Bajrang Punia) और विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को ट्रायल से छूट दी गई थी और उन्हें सीधे प्रवेश दिया गया था. जिसके खिलाफ पहलवान अंतिम पंघाल और सुजीत कलकल ने दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी.
 
कई जूनियर पहलवान और उनके परिवार वाले ने गुरुवार (20 जुलाई) को दिल्ली में भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के मुख्यालय पर एशियाई खेलों के ट्रायल से विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया को दी गई छूट को वापस लेने और निष्पक्ष ट्रायल कराने की मांग करते हुए प्रदर्शन किया था. 

यह भी पढ़ें: Emerging Asia Cup: भारत दोहराएगा 2013 का इतिहास? सूर्या और केएल राहुल ने चटाई थी पाकिस्तान को धूल

IOA ने बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट को दी छूट

IOA के तदर्थ पैनल ने मंगलवार को ट्रायल के मानदंडों का ऐलान करते हुए कहा था कि सभी भार वर्गों में ट्रायल्स होंगे, लेकिन उन्होंने पुरुषों के फ्रीस्टाइल 65 किग्रा और महिलाओं के 53 किग्रा भार वर्ग में पहले ही पहलवानों का चयन कर लिया है. जिसमें ओलंपिक मेडलिस्ट बजरंग पुनिया को 65 किग्रा और वर्ल्ड मेडल विजेता विनेश फोगाट को 53 किग्रा में छूट दी गई थी. इन दोनों पहलवानों को सीधे प्रवेश दिए जाने का अंडर-20 वर्ल्ड चैंपियन अंतिम पंघाल और अंडर-23 एशियाई चैंपियन सुजीत कलकल ने विरोध किया है. 

यह भी पढ़ें: VIDEO : हरमन बनीं एंग्री कैप्टन, पहले स्टंप पर मारा बल्ला, फिर अंपायरिंग पर भड़कीं

बंद दरवाजों के पीछे होंगे कुश्ती के ट्रायल

वहीं भारतीय ओलंपिक समिति ने एशियाई खेलों 2023 के लिए कुश्ती ट्रायल को बंद दरवाजों के पीछे आयोजित करने का फैसला किया है. बजंरग पुनिया इस वक्त किर्गिस्तान जबकि विनेश फोगाट हंगरी के बुडापेस्ट में ट्रेनिंग ले रही हैं. इन दोनों पहलवानों ने 7 महिला पहलवानों का कथित यौन शोषण को लेकर डब्ल्यूआईएफ (WIF) के पूर्व चीफ बृज भूषण सिंह के खिलाफ दिल्ली में धरने दिया था.