logo-image

Asian Games 2022 : चीन का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ भारत ने जीता पहला गोल्ड, जानें किस गेम में आया मेडल

Asian Games India's First Gold : एशियन गेम्स 2022 में भारत ने अपना पहला गोल्ड मेडल जीत लिया है. तो आइए आपको बताते हैं की भारत ने किस खेल में ये मेडल जीता...

Updated on: 25 Sep 2023, 10:30 AM

नई दिल्ली:

Asian Games India's First Gold : एशियन गेम्स के दूसरे दिन भी भारत ने अपना पहला गोल्ड जीत लिया है. ये मेडल 10 मीटर एयर राइफल टीम ने जीता है. दिव्यांश सिंह पंवार, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और रुद्रांक्ष पाटिल की तिकड़ी ने देश को यह गोल्ड दिलाया. इसी के साथ इस टीम ने वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना दिया है. दिव्यांश, ऐश्वर्य और रुद्राक्ष की इस तिकड़ी ने 1893.7 पॉइंट स्कोर करते हुआ इतिहास रच दिया और चीन के 1893.3 पॉइंट स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ा है. बता दें, एशियन गेम्स के पहले दिन भारत ने 5 मेडल जीते थे.

भारत ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

एशियन गेम्स के दूसरे दिन की शुरुआत भारत के लिए काफी शानदार रही है, क्योंकि 10 मीटर एयर राइफल टीम इवेंट में भारत ने पहला गोल्ड मेडल जीत लिया है. दिव्यांश सिंह पंवार, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और रुद्रांक्ष पाटिल की तिकड़ी ने देश को यह गोल्ड दिलाया. इसी के साथ भारतीय तिकड़ी शुरुआत में पीछे थी और चीन लीड पर था. मगर, चौथे सीरीज में भारतीय निशानेबाजों ने वापसी की और आखिरी यानि 6वें सीरीज तक अपने प्रदर्शन को बरकरार रखते हुए भारत को उसका पहला गोल्ड मेडल जिताया. 

ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर, दिव्यांश सिंह पंवार और रुद्रांक्ष पाटिल ने 1893.7 पॉइंट स्कोर किए. भारतीय तिकड़ी ने चीन के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया. पिछले महीने ही चीन ने बाकू में 1893.3 पॉइंट स्कोर किए थे. मगर, अब इस प्रतियोगिता में भारत का रिकॉर्ड सबसे बेहतरीन है. बता दें, इस इवेंट में साउथ कोरिया ने सिल्वर और चीन ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. इस प्रतियोगिता के दौरान 19 वर्षीय रुद्राक्ष ने 632.5 पॉइंट, ऐश्वर्य प्रताप सिंह 631.6 और दिव्यांस सिंह पंवार 629.6 पॉइंट स्कोर बनाया. 

ये भी पढ़ें : 19 सदस्यों की जॉइंट फैमिली में रहते हैं नीरज चोपड़ा, एक ही चूल्हे पर बनता है सबका खाना

जहां एक ओर टीम प्रतियोगिता में भारतीय तिकड़ी ने गोल्ड मेडल जीता. तो वहीं, सिंगल्स में रुद्राक्ष (तीसरे) और ऐश्वर्य (पांचवें) स्थान पर रहते हुए फाइनल में पहुंच गए हैं. दिव्यांश 8वें नंबर पर रहे. नियमानुसार, टॉप-8 प्लेयर्स ही फाइनल में पहुंचते हैं. ऐसे में दिव्यांश को बाहर होना पड़ा. बताते चलें, भारत ने अब तक 1 गोल्ड, 3 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं.