logo-image

Ashutosh Sharma: कौन हैं आशुतोष शर्मा, चौके-छक्के लगाकर जीत रहे हैं फैन्स का दिल, तोड़ चुके हैं ये बड़ा रिकॉर्ड

Ashutosh Sharma: आशुतोष शर्मा एक प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी हैं जिनमें भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलने की क्षमता है. अपनी कड़ी मेहनत और लगन से वे निश्चित रूप से आने वाले समय में और भी बड़ी ऊंचाइयों तक पहुंचेंगे.

Updated on: 20 Apr 2024, 03:45 PM

New Delhi:

Ashutosh Sharma आशुतोष शर्मा एक ऐसा नाम है जो आईपीएल 2024 में अपने अच्छे प्रदर्शन के कारण खूब सुर्खियां बटोर रहा है. आशुतोष का जन्म 15 सितंबर 1998 को मध्य प्रदेश के रतलाम शहर में हुआ था. उन्होंने अपनी पढ़ाई इंदौर शहर से की. सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपने अच्छे प्रदर्शन की वजह से आशुतोष पहली बार सुर्खियों में आए थे. ग्रुप स्टेज मैच में आशुतोष (Ashutosh Sharma) ने अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ 11 गेंदों में शानदार अर्धशतक बनाया, जो टी20 में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सबसे तेज अर्धशतक था. आइए जानें आशुतोष के जीवन के बारे में विस्तार से

संघर्ष से भरा जीवन

आईपीएल में चयनित होने और अच्छा प्रदर्शन करने से पहले आशुतोष शर्मा (Ashutosh Sharma) के जीवन में कई उतार-चढ़ाव आए लेकिन वह कड़ी मेहनत करते रहे. बचपन से लेकर रेलवे में नौकरी तक आशुतोष का जीवन कठिनाइयों से भरा रहा लेकिन हार न मानने की जिद और जिंदगी में कुछ कर गुजरने के जज्बे के चलते उन्होंने आईपीएल में अपना पहला अर्धशतक जड़कर फैन्स का दिल जीत लिया.

आशुतोष शर्मा (Ashutosh Sharma)मध्य प्रदेश के रतलाम शहर से ताल्लुक रखते हैं. मात्र आठ वर्ष की आयु में वे इंदौर आ गये. यहां उनका जीवन कठिनाइयों से भरा था. 10 साल की उम्र से वह खाना खुद बनाते थे और कपड़े भी खुद ही धोते थे. कई बार आशुतोष के पास पैसे नहीं होते थे, इसलिए उन्हें अंपायरिंग करके पैसे कमाने पड़ते थे, जिससे उन्हें दिन में कम से कम एक समय का भोजन मिल पाता था, लेकिन उनकी किस्मत तब बदल गई जब पूर्व भारतीय क्रिकेटर अमेय खुर्सिया उनके साथ एमपीसीए अकादमी में शामिल हो गए. .

आईपीएल में पहली हाफ सेंचुरी

आईपीएल में पंजाब किंग्स के लिए अपने दमदार प्रदर्शन से खूब सुर्खियां बटोर रहे हैं. मिनी ऑक्शन में पंजाब किंग्स ने आशुतोष को 20 लाख रुपये में खरीदा. पंजाब के लिए अब तक खेले गए चार मैचों में आशुतोष ने पंजाब के लिए अब तक खेले गए अपने चार मैच में आशुतोष ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 17 गेंद खेलकर 31 रन , 15 गेंदों में नाबाद 33 रन ,16 गेंदों में 31 रन और 28 गेंद खेलकर 61 रन की पारी खेली.  हालांकि वह मुंबई के खिलाफ मैच तो नहीं जीत सके लेकिन उन्होंने फैन्स का दिल जरूर जीत लिया.

आशुतोष शर्मा (Ashutosh Sharma) क्रिकेट करियर

घरेलू क्रिकेट
आशुतोष ने 2018 में रणजी ट्रॉफी में मध्य प्रदेश के लिए पदार्पण किया.
उन्होंने 4 फर्स्ट क्लास मैचों में 268 रन बनाए हैं, जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 103 रन है.
2023-24 सत्र में उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन किया, जिसमें उन्होंने 7 मैचों में 450 रन बनाए, जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 150 रन रहा.

आईपीएल

2024 में आईपीएल नीलामी में पंजाब किंग्स ने उन्हें 20 लाख रुपये में खरीदा.
उन्होंने आईपीएल 2024 में अब तक 4 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 156 रन 52.00 के औसत और 205.26 के स्ट्राइक रेट से बनाए हैं.
मुंबई इंडियंस के खिलाफ उन्होंने 28 गेंदों में 61 रनों की शानदार पारी खेली, जिसमें उन्होंने जसप्रीत बुमराह को छक्का भी मारा.

आशुतोष शर्मा (Ashutosh Sharma)की विशेषताएं

विस्फोटक बल्लेबाज आशुतोष अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं.
शानदार स्ट्राइक रेट 200 से अधिक का उनका स्ट्राइक रेट दर्शाता है कि वे कितनी तेज़ी से रन बना सकते हैं.
दबाव में प्रदर्शन मुश्किल परिस्थितियों में भी शांत रहकर बल्लेबाजी करने की उनकी क्षमता उन्हें एक विशेष खिलाड़ी बनाती है.

ये भी पढ़ें KKR vs RCB केकेआर के खिलाफ इस बदलाव के साथ उतरेगी RCB, क्या बदलेगी टीम की किस्मत